Amit Shah
Amit Shah

Amit Shah:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके लिए लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं, पीएम मोदी के द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन को लेकर विपक्ष इसका विरोध कर रहा है। विपक्ष की लगभग 19 पार्टियों ने संयुक्त बयान जारी कर इसपर विरोध जताया है और कार्यक्रम का बहिष्कार किया है। उनकी मांग है कि नए संसद भवन का उद्घाटन देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को करना चाहिए, लेकिन अफसोस है कि महामहिम राष्ट्रपति को इसके उद्घाटन के अवसर पर निमंत्रण तक नहीं दिया गया है। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने आज प्रेस वार्ता की है। उन्होंने इस दौरान नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कई बातें कही है।


Amit Shah

Amit Shah: पीएम मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन-गृह मंत्री

गृह मंत्री अमित शाह आज दिल्ली में प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा,”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद का नवनिर्मित भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस नई संरचना को रिकॉर्ड समय में बनाने के लिए करीब 60 हजार श्रमयोगियों ने अपना योगदान दिया है। इस अवसर पर पीएम सभी श्रमयोगियों का सम्मान भी करेंगे।”

गृह मंत्री ने आगे कहा,”इस अवसर पर एक ऐतिहासिक परंपरा पुनर्जीवित होगी। इसके पीछे युगों से जुड़ी हुई एक परंपरा है। इसे तमिल में सेंगोल कहा जाता है और इसका अर्थ संपदा से संपन्न और ऐतिहासिक है।” उन्होंने आगे कहा,”14 अगस्त 1947 को एक अनोखी घटना हुई थी। इसके 75 साल बाद आज देश के अधिकांश नागरिकों को इसकी जानकारी नहीं है।सेंगोल ने हमारे इतिहास में एक अहम भूमिका निभाई थी। यह सेंगोल सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक बना था। इसकी जानकारी पीएम मोदी को मिली तो गहन जांच करवाई गई। फिर निर्णय लिया गया कि इसे देश के सामने रखना चाहिए। इसके लिए नए संसद भवन के लोकार्पण के दिन को चुना गया।”


गृह मंत्री ने कहा कि सेंगोल की स्थापना के लिए संसद भवन से उपयुक्त और पवित्र स्थान कोई और हो ही नहीं सकता इसलिए जिस दिन नए संसद भवन को देश को समर्पित किया जाएगा उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु से आए हुए अधीनम से सेंगोल को स्वीकार करेंगे और लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इसे स्थापित करेंगे।

यह भी पढ़ेंः

‘अनुपमा’ फेम एक्टर नितेश पांडे का दिल का दौरा पड़ने से निधन, 51 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

कर्नाटक के डिप्‍टी CM DK ShivaKumar बोले, पुलिस विभाग के भगवाकरण की अनुमति नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here