बैंक जाने से पहले जान लें 2000 के नोट की अदला-बदली के ये नियम, RBI ने बैंकों को दिए खास निर्देश

0
13
2000 Rupee Note Exchange
2000 Rupee Note Exchange

2000 Rupee Note Exchange: देशभर में आज से 2000 रुपये के नोटों को बदलने की शुरुआत हो जाएगी। हाल ही में आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया है। आपके पास पड़े दो हजार के नोटों को बदलने के लिए सरकार ने 23 मई सो 30 सिंतबर 2023 तक का वक्त दिया है। इसके चलते नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक ने गाइडलाइंस भी जारी की हैं। आप एक बार में 20000 रुपये तक के दो हाजर के नोटों को आसानी से बैंकों में जमा करा सकते हैं। इसके अलावा बैंक अकाउंट में दो हजार के नोट को जमा करने के लिए कोई लिमिट नहीं रखी गई है। परन्तु इसके लिए बैंक डिपॉजिट के कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है।

2000 Rupee Note Exchange
2000 Rupee Note Exchange

आरबीआई ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लेते हुए यह ऐलान किया कि अब 2,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया जाएगा। यानी अब 2,000 रुपये के ये नोट बंद कर दिए गए हैं। लेकिन अगर आपके पास ये हैं, तो आप 23 मई 2023 से लेकर 30 सितंबर 2023 तक बैंक में जाकर इन नोटों को बदल सकते हैं। एक बार में आप 20 हजार रुपये यानी 2 हजार के 10 नोट बैंक में जमा कर सकते हैं।

2000 Rupee Note Exchange: 2000 को नोट एक्सचेंज करने के लिए नहीं भरना होगा फार्म

बैंक में दो हजार के नोट को एक्सचेंज कराने के लिए बैंक में कोई फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा और ना ही कोई पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। एक बार में आप दो हजार के दस नोट बदल सकते हैं। चलन से बाहर हुए दो हजार के नोटों को आप 30 सिंतबर तक बदल सकते हैं।

नोट बदलने को लेकर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों से कहा कि वे घबराएं नहीं। नोटों को बदलने के लिए लोगों के पास अभी चार महीने से भी ज्यादा का वक्त है। इस बीच आसानी से किसी भी ब्रांच में जाकर दो हजार रुपये के नोट को बदला जा सकता है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये के नोटों को क्लीन नोट पॉलिसी के तहत बंद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत रिजर्व बैंक धीरे-धीरे दो हजार के नोटों को बाजार से वापस ले लेगी।

2000 Rupee Note Exchange
2000 Rupee Note Exchange

2000 Rupee Note Exchange: ग्रामीण लोग ऐसे करें नोट एक्सचेंज

2000 Rupee Note Exchange: बैंकों को गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए कुछ सुविधाएं मुहैया कराने की सलाह दी है। बांन्च में छायादार वेटिंग रुम की व्यवस्था रखने की सलाह दी गई है। इसके अलावा पीने के पानी की सुविधाएं प्रदान कराईं जाएंगी। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक बैंकों में दो हजार के नोट बदलने के लिए स्पेशल विंडो की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर जाकर दो हजार के नोटों को एक्सजेंस करवा सकते हैं। लेकिन इन सेंटर पर चार हजार रुपये तक के ही 2000 के नोट बदले जा सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी बैंक के ब्रान्च में दो हजार का नोट एक्सचेंज करा सकता है इसके लिए बैंक में खाता होना जरूरी नहीं है। रिजर्व बैंक ने यह भी कहा कि नोट बदलने की सुविधा निशुल्क होगी।

संबंधित खबरें…

2,000 रुपये का नोट हुआ बंद, जानिए आपके पास पड़े नोट का क्या होगा?

“प्रधानमंत्री मोदी नहीं लाना चाहते थे 2000 के नोट लेकिन…” PM के पूर्व प्रधान सचिव ने बताया पूरा प्लान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here