कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के बाद अब CBSC की परीक्षा को कैंसिल करने का फैसला किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इस विषय पर राज्य और अन्य हितधारकों से व्यापक चर्चा के बाद फैसला लिया। विपक्षी नेता, छात्रों के अभिभावक समेत राज्य सरकारें भी परीक्षा को कैंसिल करने की मांग कर रही थी। बढ़ते दबाव और कोरोना के कहर को देखते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। अब सवाल उठता है कि, तो पास कैसे होंगे ?, रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो क्या करना होगा ?, रिजल्ट कैसे तैयार किया जाएगा..इन्ही सब सवालों का जवाब हम यहां पर बता रहे हैं।

कैसे होंगे पास

भारी असमंजस के बाद 12वीं CBSE बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल हो गई है। इस बीच बच्चों के साथ अभिभावक परेशान हैं कि, बच्चों को पास कैसे किया जाएगा। बता दें कि, केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर कोई खास क्राइटीरिया तय नहीं किया है, सरकार ने इसका फैसला बोर्ड पर ही छोड़ा है। लेकिन 11वीं और 12वीं के दौरान हुए इंटरनल असेस्मेंट के बेस पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इसी के आधार पर बच्चों को नंबर दिया जाएगा।

परीक्षा कैंसिल होने के बाद रिजल्ट की पारदर्शिता पर भी सवाल उठ रहे हैं। सरकार इस मुद्दे के लिए भी पूरी तरह तैयार है। बोर्ड द्वारा दसवीं के लिए तैयार की गई न्यू एग्जाम पॉलिसी. सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं के छात्रों का रिजल्‍ट बनाने के लिए जो पॉलिसी अपनाई है, उसमें सात स्‍कूल टीचर्स के साथ प्रिंसिपल को शामिल करते हुए एक रिजल्‍ट कमेटी बनाने की भी बात कही गई है। ये कमेटी रिजल्ट तैयार करने में पूरा रोल निभाएगी।

अगर रिजल्ट से नहीं हैं संतुष्ट तो क्या करें ?

कई बच्चे हाईयर स्टडीस के लिए तैयारी कर रहे हैं। उसके लिए अच्छा रिजल्ट होना जरुरी है लेकिन इस बार परीक्षा नहीं हो रही है तो संभव है कि, बच्चों को उनके मन मुताबिक नंबर न मिले लेकिन यहां पर इस मुद्दे का भी समाधान है। अगर बच्चे अपने रिजल्ट से खुश नही है तो, वो कोरोना के बाद फिर से ऑफलाइन परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन यह तभी संभव है जब हालात पूरी तरह समान्य हो जाएंगे।

बता दें कि, सीबीएसई बोर्ड से यह सहूलियत देने के लिए भी कहा गया है कि यदि कोई छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे ऑफलाइन एग्जाम का दूसरा मौका दिया जाए। लेकिन ऐसा सिर्फ उन्हीं हालातों पर होगा जब कोरोना को लेकर हालात सामान्य होंगी।

रिजल्ट को इस तरह किया जाएगा तैयार

CBSE ने जिस तरह दसवीं के लिए बिना पेपर दिए पास करने का फॉर्मूला अपनाया था, उसी का इस्तेमाल यहां हो सकता है। इसमें 20 नंबर इंटरनल असेस्मेंट के, 80 नंबर पूरी क्लास के दौरान हुए टेस्ट या दूसरे पेपर्स को मिलाकर दिए जा सकते हैं। बता दे कि, अभी 12वीं को लेकर CBSE ने कोई फाइनल फॉर्मूला नहीं बनाया है। इसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा हुई रद्द

कोरोना काल को देखते हुए 10वीं की परीक्षा के साथ 12वीं CBSC की परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है। कई और बोर्ड ने भी परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है। ICSE ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी है। यह सभी बोर्ड असेस्मेंट के बेस पर ही बच्चों को पास करेंगे।

सोशल मीडिया से लेकर बच्चों का क्या है रिएक्शन

परीक्षा कैंसिल होने के बाद सोशल मीडिया पर खूब मीम्स बन रहे हैं। लोग कह रहे हैं, बच गए बाबू भैया। बच्चे को खुश नजर आरहे हैं साथ ही उनके माता-पिता भी खुश हैं क्योंकि इस महामारी में कोई भी अपने बच्चे को बाहर नहीं भेजना चाहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here