Maharana Pratap की प्रतिमा की बढ़ी मांग, जयपुर के कारीगर को देश-विदेश से मिल रहे हैं ऑर्डर

0
751
जयपुर के कारीगर को महाराणा प्रताप की प्रतिमा बनाने लिए विदेश से भी मिल रहे है ऑर्डर

Maharana Pratap की प्रतिमा की मांग देश विदेश में बढ़ रह है। जयपुर (Jaipur) के मूर्तिकारों को पूरे भारत और विदेशों से भी ऑर्डर मिल रहे हैं। महाराणा प्रताप की प्रतिमा के साथ-साथ अन्य मूर्तियों की मांग भी बढ़ी है। मूर्तिकार महावीर भारती ने कहा है कि हम पहले क्ले मॉडल बनाते हैं फिर फाइनल ऑर्डर बनाते हैं। मूर्ति बनाने में लगभग 2-3 महीने लगता है।

6-12 फीट तक की बन रही है प्रतिमाएं

जयपुर के मूर्तिकार महावीर भारती के अनुसार बीते कुछ समय में जयपुर के मूर्तिकार द्वारा निर्मित महापुरुषों की प्रतिमाओं के निर्माण में तेजी आयी है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम 6-12 फीट तक की प्रतिमाएं बनाते हैं। भारत के प्रत्येक राज्य से हमारे पास ऑर्डर आ रहे हैं। दुबई और लंदन से भी लोग हमें प्रतिमाएं बनाने के लिए देते हैं ऑर्डर।

1

मूर्तियों के लिए फेमस रहा है जयपुर

महाराणा प्रताप की मूर्तियों के अलावा कई देवी देवताओं की मूर्तियों के लिए भी जयपुर के कलाकार फेमस रहे हैं। देश भर के मंदिरों में भगवान की प्रतिमाएं जयपुर के कलाकार बनाते हैं।

3

सीने पर लेकर चलते थे 72 किलो का कवच

सीमित संसाधन होने के बाद भी मुगलों को नाकों चने चबवानें वाले योद्धा महाराणा प्रताप का सम्मान भारत के लोगों में सैकड़ों साल से रहा है। उन्होंने हल्दीघाटी के युद्ध में मुगलों के सामने अपनी वीरता का परिचय दिया था। कहा जाता है कि वो सीने पर 72 किलो का कवच धारण कर के युद्ध में पहुंचते थे।

Rajasthan: Ashok Gehlot गहलोत ने ‘राजस्थान अनिवार्य विवाह पंजीकरण (संशोधन) विधेयक’ को वापस लिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here