Coffee ज्यादा पीते हैं तो हो जाएं सावधान, बन सकती है मौत की वजह, जानें Coffee पीने का सही तरीका

0
502
coffee
Coffee पीना हम सभी को पसंद होता है, कॉफी का एक कप काफी हद तक आपकी थकान मिटा देता है। कई लोग तो दिन की शुरुआत ही कॉफी से करना पसंद करते हैं, लेकिन ये आदत आपके स्वास्थ पर भारी पड़ सकती है।

Coffee पीना हम सभी को पसंद होता है, कॉफी का एक कप काफी हद तक आपकी थकान मिटा देता है। कई लोग तो दिन की शुरुआत ही कॉफी से करना पसंद करते हैं, लेकिन ये आदत आपके स्वास्थ पर भारी पड़ सकती है। एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि अधिक कॉफी के सेवन मौत की जोखिम को बढ़ा सकता है। ऑस्ट्रेलियन विश्वविद्यालय (Australian University) के नए शोध से पता चला है कि बहुत अधिक कॉफी के सेवन से स्वास्थ को नुकसान हो सकता है, खासकर मस्तिष्क के स्वास्थ के लिए यह नुकसानदेह है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक कॉफी का सेवन मनोभ्रंश के जोखिम को बढ़ाता है। ‘न्यूट्रिशनल न्यूरोसाइंस’ (Nutritional Neuroscience) जर्नल में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक हृदय के स्वास्थ्य को भी कॉफी प्रभावित करता है।

ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ (Australian Center for Precision Health) और अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित एक  अध्ययन में  17,702 यूके बायोबैंक प्रतिभागियों (उम्र 37-73) के बीच मस्तिष्क पर कॉफी के प्रभावों का आकलन किया गया, जिसमें पाया गया कि जो लोग छह कप से अधिक कॉफी पीते थे, उनमें एक दिन में मनोभ्रंश का 53 प्रतिशत तक जोखिम देखने को मिला।

नौ अरब किलोग्राम से अधिक है कॉफी की वैश्विक खपत

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह शोध सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जागरूकता पैदा करता है। कॉफी दुनिया भर में पसंद किया जाता है। कॉफी का वैश्विक खपत नौ अरब किलोग्राम से अधिक है, ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि हम इससे स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव को समझें। शोध में पाया गया गया कि एक दिन में छह कप से अधिक कॉफी पीने से आपको मनोभ्रंश और स्ट्रोक जैसे मस्तिष्क रोगों का खतरा हो सकता है

कॉफी से हो सकती है डिमेंशिया

शोध में कहा गया है कि कॉफी डिमेंशिया (Dementia) के रिस्क को भी बढ़ाती है, इसमें स्मृति, सोच, व्यवहार और रोजमर्रा के कार्यों को करने की क्षमता प्रभावित होती है। दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोगों में यह सिंड्रोम है, ऑस्ट्रेलिया में मनोभ्रंश मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, प्रत्येक दिन अनुमानित 250 लोगों का इलाज किया जाता है। स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है, जहां मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बाधित होती है, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीजन की कमी, मस्तिष्क क्षति और कार्य का नुकसान होता है। शोध बताते हैं कि विश्व स्तर पर, 25 वर्ष से अधिक आयु के चार वयस्कों में से एक को अपने जीवनकाल में स्ट्रोक होगा। आंकड़े बताते हैं कि इस साल 13.7 मिलियन लोगों को स्ट्रोक होगा, जिसके परिणामस्वरूप 5.5 मिलियन लोगों की मौत होगी।

कॉफी पीते समय खुद को रखें हाइड्रेटेड

हालांकि एक सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करें और कुछ बातों का ध्यान रखे तो इसके नुकसान से बचा जा सकता है। ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के निदेशक, प्रोफेसर एलिना हाइपोनन कहते हैं कि हम कॉफी पीने के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और कॉफी के साथ पानी ले सकते हैं। इससे कॉफी से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। सामान्य तौर पर रोज एक या दो कॉफी ले सकते है।

ये भी पढ़ें :

Bhumi Pednekar ने शेयर किया Makeup Skincare रूटीन, पढ़ें

मिस्टर इंडिया रह चुके Manoj Patil ने Shahil Khan पर लगाया आरोप कहा, मुझे मारने की साजिश रची थी

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। APN इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here