India को TB Free करने के लिए चलेगा देशव्‍यापी अभियान, 9 लाख तपेदिक के मरीज लिए जाएंगे गोद

TB Free India: गैर सरकारी संगठनों, कंपनियों, आम लोगों से करीब 9 लाखा टीबी के मरीजों को गोद लेने का आह्वान किया जाएगा।केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में देश में करीब 13 लाख से अधिक टीबी के मरीज हैं।

0
208
TB Free India: top news today
TB Free India

TB Free India: देश आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहा है। इस वर्ष कई पहलुओं पर ध्‍यान दिया जा रहा है। इसमें स्‍वास्‍थ्‍य, समाज और मूलभूत सुविधाओं पर सरकार फोकस दे रही है।इसी कड़ी में अब देश को टीबी फ्री बनाने के लिए अभियान की शुरुआत होने जा रही है।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 16 सितंबर को टीबी मुक्‍त भारत के लिए अभियान की शुरुआत करने जा रहीं हैं। इस अभियान का मकसद पूरे देश से तपेदक का खातमा करना है।

इसके लिए जनसहभागिता की बेहद जरूरत है। इस अभियान के तहत गैर सरकारी संगठनों, कंपनियों, आम लोगों से करीब 9 लाखा टीबी के मरीजों को गोद लेने का आह्वान किया जाएगा।केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में देश में करीब 13 लाख से अधिक टीबी के मरीज हैं। जिसमें से करीब 9 लाख लोगों रोगियों ने गोद दिए जाने पर सहमति जताई है।

TB Free india top hindi News today.
TB Free India.

TB Free India: निक्‍क्षय पोर्टल पर मिलेगा रोगियों को चुनने का विकल्‍प

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार अभियान के तहत लोगों को निक्‍क्षय पोर्टल पर रोगियें को चुने जाने को विकल्‍प मिलेगा।उनके द्वारा सभी औपचारिकताओं के पूरा करते ही उक्‍त क्षेत्र का तपेदिक नियंत्रण अधिकारी उनसे संपर्क करेगा।इसके तहत गोद लेने वाले व्यक्ति को दो क्षेत्रों में कार्य करना होगा। एक वह टीबी रोगियों को प्रतिमाह पोषक आहार किट उपलब्‍ध कराएगा।जिसे खासतौर से राष्ट्रीय पोषण संस्‍थान हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है।जिसमें दाल, सब्जियां, खाद्य तेल, दूध और अंडे आदि शामिल हैं।ये किट सालाना मरीज को उपलब्‍ध करानी होगी। जिस पर प्रतिमाह करीब 12 हजार रुपये का खर्च आएगा।

दूसरा कार्य रोगी दवा और पोषक आहार लेने के लिए मरीज को जागरूक करना होगा। इसके साथ ही गोद लेने वाले व्यक्ति को लगातार मरीज के संपर्क में रहना होगा।मंत्रालय की ओर से जांच एवं इलाज के लिए मरीज को अपडेट भी करना होगा।

TB Free India: जानिए क्‍यों पड़ी अभियान शुरू करने की जरूरत ?

TB 3
TB Free India.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार तपेदिक के जड़मूल सफाए के लिए हर वर्ष करोड़ों रुपये व्‍यय करने के बावजूद नतीजे नहीं मिलते। मरीजों के खाते में पोषक आहार के लिए 500 रुपये भेजने के बावजूद रोग समाप्‍त नहीं हुआ। ऐसे में इस पहल के जरिए जनता की सहभागिता बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इस अभियान में राजनीतिक दल, जनप्रतिनिधि से लेकर कंपनी कोई भी भाग ले सकता है।जानकारी के अनुसार वर्ष 2025 तक भारत को तपेदिक मुक्‍त करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here