Monkeypox Virus Update : डब्‍ल्‍यूएचओ का दावा यौन संबंधों की वजह से हुआ मंकीपॉक्स का प्रसार

Monkeypox Virus Update: WHO ने यूरोप में हाल में हुई दो रेव पार्टी में हुई सेक्सुअल एक्टीविटीज को मंकीपॉक्स प्रसार की संभावित वजह बताया है। WHO के इमरजेंसी डिमार्टमेंट के हेड रहे डॉ. डेविड हेमन ने कहा कि यौन संबंधों की वजह से बीमारी का प्रसार हुआ।

0
190
Monkeypox Virus Update
Monkeypox Virus Update

Monkeypox Virus Update : विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, यूके और यूएस में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मंकीपॉक्स के मामले और बढ़ सकते हैं। जिस पर WHO नजर बनाए हुए है। डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है कि मंकीपॉक्स सेक्स के दौरान भी एक इंसान से दूसरे में फैल सकता है। इसे लेकर WHO एक्सपर्ट ने एक चौंकाने वाला दावा किया है। इसके अनुसार यौन संबंधों की वजह से इस रोग का तेजी से प्रसार हुआ, जोकि बेहद खतरनाक है।

WHO

Monkeypox Virus Update : कैसे फैलता है ये वायरस ?

WHO 2
Monkeypox Virus Update

मंकीपॉक्स तब फैलता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति, जानवर या वायरस से संक्रमित के संपर्क में आता है। ये वायरस त्वचा, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट या आंख, नाक और मुंह के जरिये शरीर में प्रवेश कर सकता है। मानव से मानव में ये आमतौर पर रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के जरिये ही फैलता है।

संक्रमित पशु से इंसानों में ये काटने या खंरोंच से फैल सकता है। WHO के एक प्रमुख सलाहकार के अनुसार विकसित देशों में दुर्लभ बीमारी मंकीपॉक्स के फैलाव को अनोखी घटना बताया है।उन्होंने यूरोप में हाल में हुई दो रेव पार्टी में हुई सेक्सुअल एक्टीविटीज को मंकीपॉक्स प्रसार की संभावित वजह बताया है। WHO के इमरजेंसी डिमार्टमेंट के हेड रहे डॉ. डेविड हेमन ने कहा कि यौन संबंधों की वजह से बीमारी का प्रसार हुआ।

Monkeypox Virus Update: स्पेन और बेल्जियम में रेव पार्टी के दौरान फैली बीमारी

Monkeypox Virus Update: WHO एक्सपर्ट का कहना है कि स्पेन और बेल्जियम में आयोजित दो रेव पार्टी में समलैंगिकों और अन्य लोगों के बीच सेक्सुअल एक्टीविटीज की वजह से बीमारी फैली। मंकीपॉक्स पहले अफ्रीका के बाहर नहीं फैला था, जहां पर ये स्थानीय स्तर की बीमारी थी। उन्‍होंने कहा कि हम जानते हैं कि मंकीपॉक्स तब फैल सकता है, जब संक्रमित के करीबी संपर्क में कोई आता है। वहीं यौन संबंधों की वजह से इस बीमारी का प्रसार और बढ़ जाता है।

जर्मनी सरकार की रिपोर्ट में कहा गया है कि आगे मंकीपॉक्स के और भी मामले सामने आ सकते हैं। जर्मनी में चार पुष्ट मामलों का जुड़ाव ग्रेन केनेरिया समेत अन्य जगहों पर पार्टी के आयोजन से है। जहां लोगों के बीच सेक्सुअल एक्टीविटीज हुई थीं। WHO ने ब्रिटेन, स्पेन, इजरायल, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित 10 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स के 90 से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here