सर्दियां शुरू हो गई हैं। इस मौसम में स्किन का बुरा हाल हो जाता है। त्वचा सूख जाती है। खिचाव के कारण स्किन पर खुजली होती है। इससे बचने के लिए क्रीम का उपयोग करते हैं। हमें लगता है कि स्किन मुलायम रहेगी। सुंदर दिखेगी। पर ऐसा नहीं है। बार-बार क्रीम या लोशन लगाने से स्किन खराब हो सकती है।

मौसम कोई भी हो लोशन या क्रीम का कम ही उपयोग करना चाहिए अधिक उपयोग करने से स्किन के पोर बंद हो जाते हैं। जिससे त्वचा ऑयली हो जाती है। चिपचिपी दिखती है। साथ ही चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर एक्ने निकलने की संभावना बढ़ जाती है। ओवर क्रीम प्राकृतिक सुंदरता को खत्म कर देती है जिससे स्किन डल दिखती है।

Perawatan Kulit

क्रीम का लेयर काफी गाढ़ा होता है। बार-बार उपयोग करने से पोर बंद हो जाते हैं। स्किन सांस नहीं ले पाती है। इस कारण कई तरह के रोग होने लगते हैं। स्किन को सुंदर, मुलायम बनाने के लिए क्रीम का उपयोग जरूरत अनुसार करें। अधिक उपयोग से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे दिखाई देते हैं।

इस तरह लगाएं मॉइस्चराइजर

  • अपनी हथेली पर एक मटर के आकार की राशि लेकर उसे अपने हाथों में गर्म करें।
  • मॉइस्चराइजर को गालों पर लगाकर गोलाई में लगाते हुए माथे सहित पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • गर्दन पर विशेष रूप से हल्‍के हाथों पर स्ट्रोक देना चाहिए।

सुबह नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर क्रीम का उपयोग करें। नहाने के बाद यदि क्रीम का उपयोग नहीं करेंगे तो स्किन डल और सूखी दिखेगी क्योंकि साबून या फेस वॉस इस्तेमाल करने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। रात में सोने से पहले स्किन को अच्छी तरह पानी या फेस वॉस से साफ कर ले इसके बाद क्रीम का उपयोग करें। आपकी त्वचा सुंदर, मुलामय बनी रहेगी।

optimized

इसके अलावा हफ्ते में एक बार डेड स्किन का जरूर निकालनी चाहिए ताकि आपकी स्किन के पोर्स खुल जाएं और क्रीम, मॉइश्चराइजर अच्छी तरह स्किन में समा पाए। अगर आप इन सभी बातों पर गौर करेंगे तो त्वचा से जुड़ी परेशानी जल्द की खत्म हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here