Tips For Monsoon: मानसून में चीजों को सीलन से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

मानसून के मौसम में हर तरफ नमी रहती है। इससे कीड़े-मकोड़े बाहर नजर आने लगते हैं तो कई बार छुपने के लिए ये कीड़े आपके जुतों में छिप जाते हैं, तो पहनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके जूतों में कुछ न हो।

0
309
Tips For Monsoon: मानसून में चीजों को सीलन से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Tips For Monsoon: मानसून में चीजों को सीलन से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Tips For Monsoon: मानसून के दौरान घर में चारों ओर सीलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बारिश में घर में नमी हो जाती है और लकड़ी की चीजों को ज्यादा नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। इस खबर में हम आपको बताएंगे की कैसे आप इस मानसून कुछ आसान ट्रिक्स को अपनाकर अपने घर को सीलन से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

CjbfhmkVAAAYWw3?format=jpg&name=small

Tips For Monsoon: दीमक से बचाएं लकड़ी के फर्नीचर

मानसून के मौसम में कीड़े-मकोड़े और दीमक की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में लकड़ी के फर्नीचर को दीमक से काफी ज्यादा खतरा होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप नीम के पत्ते, कपूर की गोली और लौंग रख सकते हैं। इन चीजों से दीमक और कीड़े-मकोड़ों का खतरा कम हो जाता है। यदी आप छुट्टियों पर बाहर जा रहे हैं तो इन फर्नीचर को प्लास्टिक की पन्नियों से ढक दें। इससे फर्नीचर में नमी नहीं जाएगी।

Tips For Monsoon: ज्वैलरी का रखें खास ख्याल

मानसून के मौसम में ज्वैलरी का खास ध्यान रखना चाहिए। बरसात के मौसम में चांदी की ज्वैलरी आसानी से काली पड़ जाती है। इसे बचाने के लिए ज्वैलरी को रुई में लपेट कर साफ पन्नी में रखें। उसकी चमक बनाए रखने के लिए बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Screenshot 2022 06 17 164154

Tips For Monsoon: कालीन का इस्तेमाल करने से बचें

मानसून के मौसम में कालीन बिछाने से बचना चाहिए, लेकिन अगर उसकी जरुरत महसूस हो रही हो तो कोशिश करें कि वो हमेशा सूखा रहे। गीला कालीन बीमारियों का घर होता है। हल्का गीलापन महसूस होते ही उसे तेज धूप में सुखने के लिए रख दें।

Tips For Monsoon: जूते-चप्पल पहनने से पहले ध्यान दें

मानसून के मौसम में हर तरफ नमी रहती है। इससे कीड़े-मकोड़े बाहर नजर आने लगते हैं तो कई बार छुपने के लिए ये कीड़े आपके जुतों में छिप जाते हैं, तो पहनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके जूतों में कुछ न हो। साथ ही कई बार हम हल्के गीले जूते पहन लेते हैं लेकिन इनसे पैरों में फंगल इंफेक्सन होने का खतरा रहता है। ऐसे में कोशिश करना चाहिए कि जूतों को अच्छी तरह सुखा कर ही पहनें।

FVE1fqjWAAA 8eB?format=jpg&name=large

Tips For Monsoon: गैजेट्स को प्लास्टिक से ढक कर रखें

बारिश के मौसम में मोबाइल फोन, रिमोट, कैमरा और आई-पोड जैसी चीजों को प्लास्टिक से कवर कर ही रखें। साथ ही घर की सभी चीजों को प्रतिदिन साफ करते रहें ताकि सभी चीजें संक्रमण मुक्त रहें।

Tips For Monsoon: कपड़ों की अल्मारी को साफ करते रहें

यदि आपके कपड़े की अलमारी लकड़ी की है तो उसे नियमित रूप से साफ करते रहें। लकड़ी में फंगस और दीमक आसानी से लग जाता है जो कि आपके कपड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कोशिश करें कि कपड़ों को रखते समय उसमें कपूर की गोली या दवाई रखें जिससे कपड़ों तक फंगस या दीमक न पहुंच पाए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here