Roasted Chana Benefits: प्रोटीन और फाइबर का खजाना है भुने हुए चने, जानें इसके चौंकाने वाले फायदों के बारे में

0
89
Roasted Chana Benefits
Roasted Chana Benefits

Roasted Chana Benefits: सूखा भुना हुआ चना लंबे समय से भारत में नाश्ते के रूप में खाया जाता रहा है। यात्रा के दौरान या काम पर कुतरने के लिए लोग इसे साथ ले जाते हैं। मानो या न मानो, भुना हुआ चना खाना स्वास्थ्यप्रद स्नैक विकल्पों में से एक है। भारतीय घरों में यह देसी स्नैक्स के रूप में काम करता है।

चने को लोग कई तरह से खाते हैं। कुछ लोग इसमें कुछ चीजें मिलाकर भी खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप इनके फायदों के बारे में जानते हैं। अगर नहीं तो आईए जानते हैं इसके अनगिनत फायदों के बारे में। चनों में फाइबर, प्रोटीन, सहित कई चीजें पाई जाती हैं।

Roasted Chana Benefits
Roasted Chana Benefits

Roasted Chana Benefits: भुने हुए चने खाने के फायदे

प्रोटीन से भरपूर

कई अध्ययनों ने बार-बार साबित किया है कि चने प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। इन्हें भूनने से इसके पोषण मूल्य में कोई कमी नहीं आती है। नई कोशिकाओं की मरम्मत और निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो विशेष रूप से बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास को बढ़ावा देता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

भुना हुआ चने खाना डायबिटीज के लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पेंनक्रियाज के काम में भी गति प्रदान करता है। इससे मेटाबोलिक रेट बढ़ती है और शुगर की समस्या भी नियंत्रित रहती है। इसीलिए भुना चने का सेवन करना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Roasted Chana Benefits
Roasted Chana Benefits

वजन कम करने में करता है सहायता

भुना हुआ चना भी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एक अध्ययन के अनुसार, आहार फाइबर अनुपूरण खाने और भोजन की कम आवृत्ति के माध्यम से वजन घटाने की सुविधा प्रदान करता है। उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से भी पाचन में सहायता मिलती है और कब्ज से बचाव होता है।

भुना हुआ चना मैंगनीज, फोलेट, फॉस्फोरस और कॉपर का भी एक समृद्ध स्रोत है जो हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। फास्फोरस विशेष रूप से हमारे रक्त परिसंचरण में सुधार और हमारे दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है।

संबंधित खबरें…

इस गर्मी बच्चों को खिलाएं कच्चे आम की Mango Jelly, बनाना है बेहद आसान, यहां जानें रेसिपी

High Heels पहनने में होती है दिक्कत, इन टिप्‍स की मदद से जानिए कैसे कैरी कर सकतीं हैं हील्‍स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here