कहते हैं भारतीयों का किचन किसी मेडिकल से कम नहीं होता है। यहां पर हर समय दवा उपलब्ध रहती है। हम बात कर रहे हैं हल्दी दूध की। अक्सर जब खासी-सर्दी होती है तो दादी-नानी के नुस्खे हल्दी दूध पीने का सुझाव देते हैं। यहां पर हम आप को हल्दी दूध पीने के 7 फयादे बता रहे हैं।

1. पीरियड्स दर्द को करे कम

5periods 3

हल्दी दूध डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है। इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है। साथ ही ये पीरियड्स के दर्द को कम करता है।

2. हड्डियां बनाए मज़बूत
हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स और दूध में मौजूद कैल्शियम दोनों मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। इसीलिए किसी भी तरह की बोन डैमेज या फ्रैक्चर होने पर इसे खास तौर पर पीने की सलाह दी जाती है।

3. कैंसर के मरीज़ के लिए है बेस्ट 
हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को रिकवरी में काफी मदद करता है।
 
4. ब्लड फ्लो बढ़ाए
हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में माहिर है। इसीलिए किसी भी तरह के दर्द में हल्दी दूध वाला दिया जाता है ताकि दर्द से नि‍जात मिल सके।

5. आएगी अच्‍छी नींद

yoga poses f


हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है। आजकल की बिज़ी लाइफ में काम जितना बड़ा है नींद के लिए उतना ही कम समय मिलने लगा है।
 
6.सर्दी-खांसी से रखे दूर
हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं। यही वजह है कि दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीज़नल बुखार से छुटकारा मिल जाता है।

7. वज़न करे कम
ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here