Health: अगर आपके शिशु को भी बार-बार थूक निकालने की आदत, तो जरूर जान लें ये बात

Health: ये देखने में आया है कि जब बच्‍च अधिक दूध पीता है तो उसे जल्‍द ही डाइजेस्‍ट नहीं कर पाता। ऐसी स्थिति में वो थूक निकालता है।

0
177
Health
Baby spit Up

Health: अक्‍सर ये देखने में आता है कि नवजात बच्‍चा ब्रेस्‍ट या फॉर्मूला मिल्‍क पीने के बाद थूक निकालता है। कई बार उल्‍टी भी कर देता है।जिसे हम सभी सामान्‍य भाषा में दूध उलटना भी कहते हैं।हालांकि दोनों की स्थितियां बेहद अलग होती हैं। आइये जानते हैं बच्‍चे के द्वारा थूक निकालने के कारण।

baby spit up 2.
Baby Spit Up.

Health: नाजुक होता है बच्‍चे का डाइजेस्टिव सिस्‍टम

ये देखने में आया है कि जब बच्‍चा अधिक दूध पीता है तो उसे जल्‍द ही डाइजेस्‍ट नहीं कर पाता।ऐसी स्थिति में वो थूक निकालता है। बाल रोग विशेषज्ञों का मानना है कि बच्‍चे के पेट का आकार छोटा होता है।ऐसे में अधिक दूध बाहर आ जाता है।वहीं कुछ मामलों में जिन बच्‍चों को मां ब्रेस्‍ट फीडिंग करवाती है। अगर मां दिन भर में कहीं कुछ चटपटा, तीखा या मसालेदार भोजन खा लेती है, तो उसका सीधा असर बच्‍चे पर पड़ता है। शिशु को एलर्जी हो जाती है,जोकि सीधे मां के दूध के जरिये उनके शरीर तक आता है। लिहाजा बच्‍चे थूक निकालते हैं।

Health: थूक निकालने की समस्‍या अमूमन 1 वर्ष तक रहती है

बाल रोग विशेषज्ञों का मानना कि बच्‍चों में थूक निकालने की समस्‍या अमूमन 1 वर्ष तक बनी रहती है। इसके बाद उनके विकास और शारीरिक बदलाव से अपने आप ठीक भी हो जाती है।इसके साथ ही जब शिशु बड़ी ही तेजी के साथ दूध पीता है, तो उसके साथ गैस भी उसके शरीर में बनती है। ये भी थूक निकलने की मुख्‍य वजह होती है।

Health: जानिये कैसे कम कर सकते हैं शिशुओं में थूक निकालने की समस्‍या ?

  • 1 शिशु को दूध पिलाने के बाद सदैव डकार दिलाने की आदत डालें।
  • 2 शिशु को हमेशा आराम और शांत वातावरण में ही दूध पिलायें।
  • 3 शिशु को ओवर फीडिंग करने बचें, स्‍तनपान करवाने में 2 घंटे का गैप होना चाहिए।
  • 4 बच्‍चे को झुकी स्थिति में दूध पिलाने की कोशिश करें।स्‍तनपान कराने के दौरान स्‍तन को पंप कर लें, ताकि दूध का फ्लो कम रहे।
  • 5 दूध पिलाने के बाद शिशु को लेटाएं नहीं,बल्कि कम से कम 30 मिनट तक सीधा करके रखें।
  • 6 डकार दिलाने के बाद शिशु को पेट के बल लेटाएं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here