चीन के बाद अब भारत में कोरोना की आहट, ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 4 मामले मिले

एक बार फिर कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने जरूरी कदम उठाने का काम कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसके लिए बैठक करते हुए अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं।

0
99
Covid 19: प्रतीकात्मक चित्र
Covid 19: प्रतीकात्मक चित्र

Covid BF.7: चीन में कोरोना के बढ़ते मामले ने अब धीरे-धीरे अन्य देशों में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। दुनियाभर में लोगों की चिंता बढ़ गई है कि अब कैसे इस वेरिएंट से निपटा जाए। चीन में बढ़ते मामलों का जिम्मेदार ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ.7 और बीएफ.12 के मामले अब भारत में भी पाए गए हैं। देश में पाए गए मामलों को देखते हुए सरकार सर्तक हो गई है। जानकारी के मुताबिक, भारत में बीएफ.7 के चार मामले मिले हैं। गुजरात और ओडिशा में ये केस पाए गए हैं। सरकार ने इसे लेकर जरूरी दिशानिर्देश में भी दिए हैं।

Covid BF.7: विदेश से आने वालों की रैंडम सैंपलिंग

Covid BF.7: चीन के बाद अब भारत में कोरोना की आहट, ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 4 मामले मिले
Covid BF.7:

एक बार फिर कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने जरूरी कदम उठाने का काम कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसके लिए बैठक करते हुए अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने एक्सपर्ट और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। इसे देखते हुए सभी कोरोना की गाइडलाइन्स को फॉलो करें।

इसके अलावा सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए खास निर्देश दिए हैं। देश के सभी एयरपोर्ट्स पर विदेशों से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने ऐहतियात के तौर पर लोगों से भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचने की सलाह दी है। साथ ही मास्क का प्रयोग करने के लिए निर्देश दिए हैं।

चीन के बाद अब भारत में कोरोना की आहट, ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 4 मामले मिले
Covid BF.7

Covid BF.7: सैंपल को INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने के आदेश

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि कोविड पॉजिटिव मामलों के नमूने प्रतिदिन INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजे जाए। लैब में भेजने से ये पता लगाया जा सकता है कि आखिरी ये वेरिएंट कितना खतनाक है। INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब कोविड-19 के अलग-अलग वेरिएंट का अध्ययन और निगरानी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक समूह है। इसे सभी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों से जोड़ा गया है।

Covid BF.7: गुजरात और ओडिशा में मिले वेरिएंट

चीन में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के जिस सब वेरिएंट BF.7 के भारत में 4 केस मिले। इनमें गुजरात और ओडिशा में ये वेरिएंट मिला है। भारत में इस सब वेरिएंट का जुलाई में एक, सितंबर में दो और नवंबर में एक मामला मिला है। बताया जा रहा है कि गुजरात के वडोदरा शहर के सुभानपुरा क्षेत्र में रहने वाली 61 वर्षीय महिला 11 सितंबर 2022 को अमेरिका से आई थी और उन्हें 18 सितंबर को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। वहीं, ओडिशा से एक मामला सामने आया था। मरीजों का होम आइसोलेशन में इलाज किया गया और अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं।

यह भी पढ़ें:

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की मीटिंग, बोले- “अभी खत्म नहीं हुआ कोरोना…”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here