योग गुरु Baba Ramdev की इन 5 दवाओं की सेल और विज्ञापन पर लगा बैन, खरीदने से पहले पढ़ लें इनके बारे में

0
109
Baba Ramdev
Baba Ramdev

Baba Ramdev: योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की पतंजलि ग्रुप (पतंजलि) की 5 दवाओं पर बैन लगा दिया गया है। पतंजलि ग्रुप की दवा बनाने वाली कंपनी दिव्य फार्मेसी को उत्तराखंड सरकार ने तत्काल 5 दवाओं के उत्पादन और विज्ञापन को रोकने के साथ ही हफ्ते भर के अंदर जवाब देने का आदेश दिया है। जानकारी अनुसार उत्तराखंड की आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंस अथॉरिटी ने इन उत्पादों के विज्ञापन को भ्रामक बताया है। इसलिए उत्पाद को बेचने पर और विज्ञापन पर तत्काल रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि केरल के डॉक्टर केवी बाबू ने पतंजलि की दवाओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। दवाओं के विज्ञापनों पर भी आपत्ति जताई गई थी। जिसके बाद दवाओं की जांच की गई और उनपर रोक लगा दिया गया है।

Baba Ramdev
Baba Ramdev

जानकारी अनुसार इन दवाओं का निर्माण दिव्य फार्मेसी के जरिए किया गया था। इसलिए दिव्य फार्मेसी को इन दवाओं के उत्पादन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है। यदि इन दवाओं का दोबारा निर्माण किया जाना है तो इसके लिए संशोधन के बाद दोबारा निर्माण किया जा सकता है।

Baba Ramdev की कौन सी दवाओं पर लगाई गई रोक?

पतंजलि ब्रांड मधुग्रित, थायरोग्रिट, बीपीग्रिट के साथ लिपिडोम टैबलेट और आईग्रिट गोल्ड टैबलेट नाम की कुल 5 दवाओं के उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन दवाओं के हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ बीपी, डायबिटीज जैसी बीमारियों में कारगर होने का दावा किया गया था।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब पतंजलि के प्रोडक्ट को बैन किया गया है। इसके पहले भी पतंजलि के अलग-अलग प्रोडक्ट चर्चा में रहे हैं। इस कार्रवाई के बाद पतंजलि समूह को आर्थिक नुकसान होने वाला है। अगर आप भी इन दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको इनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here