होम खेल Happy Birthday Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह कैसे बने बुम-बुम बुमराह

Happy Birthday Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह कैसे बने बुम-बुम बुमराह

Team India के तेज गेंदबाज यॉर्कर किंग Jasprit Bumrah आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे है। जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। जब से बुमराह ने टीम में अपनी जगह बनाई तब से वो भारत के प्रमुख गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने अपने छोटे करियर में बड़े-बड़े मुकाम हासिल कर चुके हैं।

2013 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट से किया था डेब्यू

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बुमराह का डेब्यू साल 2013 में विदर्भ के खिलाफ हुआ। बुमराह की पहचान क्रिकेट जगत में उनके अजीबोगरीब एक्शन और यॉर्कर की वजह से कायम हुई। गुजरात के लिए उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ अपना T20 डेब्यू साल 2012-13 में किया। बुमराह अपने करियर के शुरुआत में ही 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते आए हैं। उनके रफ्तार को देखते हुए बुमराह को मुंबई इंडियंस के टीम में शामिल किया गया था।

आईपीएल के पहले मैच में किया था कमाल

बुमराह ने 4 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 3/32 ले कर, मुंबई इंडियंस के लिए एक सफल इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की। उसके बाद उनके लिए बड़ा मौका साल 2015-16 में आया, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चोटिल मोहम्मद शमी की जगह टीम में शामिल किया गया।

भारत के लिए खेलते हुए किया कमाल

अगस्त 2016 में बुमराह एक कलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 48 T20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 2018 के साउथ अफ्रीका दौरे पर किया और एबी डिविलियर्स को अपना पहला शिकार बनाया। इसी दौरे के तीसरे मैच में उन्होंने अपने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट लेने का कमाल किया। इसके बाद उसी साल इंग्लैंड दौरे पर खेले तीसरे टेस्ट में दूसरी बार 5 विकेट लेने का कमाल किया। जबकि तीसरी बार 5 विकेट लेने का कमाल उन्होंने 2018 में ही ऑस्ट्रेलिया में खेले बॉक्सिंग डे टेस्ट में किया। इसी के साथ बुमराह पहले ऐसे एशियाई गेंदबाज बन गए जिन्होंने एक ही कैलेंडर ईयर में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट इनिंग में 5 विकेट चटकाने का कमाल किया।

Happy Birthday Ravindra Jadeja: तिहरे शतक लगाकर की थी भारतीय टीम वापसी, अब IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी बने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Kedarnath Yatra 2022: खराब मौसम और बारिश के चलते रूकी यात्रा, प्रशासन की लोगों से अपील-जहां हैं वहीं रुकें

रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि बारिश और मौसम विभाग के पूर्वानुमान को ध्यान में रखकर 9 बजे के बाद सोनप्रयाग से यात्रियों को केदारनाथ के लिए नहीं जाने दिया गया।

Qutub Minar Hearing LIVE: कुतुब मीनार मामले में सुनवाई पूरी, 9 जून को आएगा फैसला, यहां पढ़ें सुनवाई के दौरान क्या कुछ हुआ…

Qutub Minar Hearing LIVE: दिल्ली की साकेत कोर्ट में आज कुतुब मीनार परिसर के अंदर हिंदू और जैन देवी-देवताओं की पुनर्स्थापना और पूजा के अधिकार की मांग वाली याचिका पर सुनवाई शुरू हो गई है।

Ranji Trophy 2022: मुंबई को क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले लगा बड़ा झटका, अंजिक्य रहाणे और शिवम दुबे चोट के कारण हुए बाहर

Ranji Trophy 2022 के क्वार्टर फाइनल से पहले मुंबई क्रिकेट संघ को बड़ा झटका लगा है। शिवम दुबे और अजिंक्य रहाणे को चोट के कारण नॉकआउट राउंड से बाहर होना पड़ा है।

Viral Video: सड़क पर दिखे एक स्कूटी पर बैठे 6 लड़के, इस फिल्मी स्टन्ट को देख लोगों के उड़े होश

Viral Video: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

एपीएन विशेष

00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
00:02:25

Uttarakhand: शिक्षा में नई पहल, किताबों में शामिल होंगे भगवद्गीता, वेद और रामायण

Uttarakhand: उत्तराखंड की शिक्षा पद्धति में अब आने वाले समय में बदलाव की कवायद की जा रही है।
00:22:30

Monkeypox Virus: जानिए कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स? ऐसे करें अपना बचाव

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स (Monkeypox virus) एक जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है।
00:02:22

Hyderabad Rape Case: फर्जी था बलात्कार के आरोपियों का एनकाउंटर, आयोग की जांच रिपोर्ट में खुलासा

Hyderabad Rape Case: 2019 के चर्चित हैदराबाद एनकाउंटर पर पुलिस की कलई खुल गई है।
afp footer code starts here