होम देश Global Hunger Index 2021: नेपाल और पाकिस्तान से भी पिछड़ा भारत, जानें...

Global Hunger Index 2021: नेपाल और पाकिस्तान से भी पिछड़ा भारत, जानें क्या होता है हंगर इंडेक्स

Global Hunger Index 2021: नेपाल और पाकिस्तान से भी नीचे वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 में भारत को रखा गया है। जारी आंकड़ों के अनुसार भारत अब 94 वे नंबर से फिसलकर 101 नंबर पर पहुंच गया है। इस मामले में अब वो नेपाल (Nepal), पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश से भी पीछे है। कांग्रेस पार्टी ने सरकार पर ताजा आंकड़ों के आधार पर हमला बोला है।

क्या होता है ग्लोबर हंगर इंडेक्स?

ग्लोबर हंगर इंडेक्स एक ऐसा साधन है जिससे पता चलता है कि अलग-अलग देशों में लोगों को खाने की चीजें कैसी और कितनी मिलती है। ग्लोबर हंगर इंडेक्स हर साल ताजा आंकड़ों के साथ जारी की जाती है। इस सूचकांक के तहत दुनिया भर में भूख के खिलाफ चल रहे अभियान की सफलता और असफलता को दर्शाया जाता है। इसकी शुरुआत इंटरनेशनल फ़ूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने की थी।

कांग्रेस पार्टी ने सरकार पर बोला हमला

ताजा आंकड़ों के आधार पर कांग्रेस पार्टी ने सरकार पर हमला बोला है। दलित कांग्रेस के ट्विटर एकाउंट से ट्वीट किया गया कि 2021 के ग्लोबल हंगर इंडेक्स में हमारा देश 94वें नंबर से खिसककर 101 नंबर पर पहुंच गया है। मतलब ये कि हमारी सरकार देश की जनता का पेट भरने के मामले में 101 नंबर पर पहुंच गई है। पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे। 2014 में हम 55वें नंबर पर थे।

पड़ोसी देशों की हंगर इंडेक्स में ये है स्थिति

भारत के पड़ोसी देशों की ग्लोबर हंगर इंडेक्स में स्थिति की बात करें तो नेपाल 76 वें स्थान पर है। म्यांमार 71 वें स्थान पर है। पाकिस्तान भी भारत से बेहतर 92 वें स्थान पर है। रिपोर्ट में इन देशों की हालात को चिंताजनक बताया गया है।

APJ Abdul Kalam: जयंती पर PM मोदी ने किया नमन, जानें कलाम की जयंती पर कब से मनाया जा रहा है विश्व छात्र दिवस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Weather Update: Delhi-NCR में गर्मी से बड़ी राहत, बारिश से मौसम हुआ सुहाना, जानें अगले छह दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ गरज के साथ हल्की बारिश होने से शाम को शहरवासियों को कुछ राहत मिली।

APN News Live Updates: Navjot Singh Sidhu ने कोर्ट में किया सरेंडर, पढ़ें 20 मई की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने ऑनलाइन कैब सेवाएं देने वाली कंपनियों ओला (ola) और उबर (Uber) को अनुचित व्यापार व्यवहार और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया है।

Maharashtra News: ट्रक और टेंकर की टक्कर, लगी भीषण आग ; 9 लोगों की मौत

Maharashtra News: महाराष्ट्र के चंद्रपुर में ट्रक और टेंकर की टक्कर से 9 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधिकारी के अनुसार,चंद्रपुर शहर के बाहरी इलाके में डीजल से लदे टैंकर और लकड़ी से लदे ट्रक की टक्कर के बाद लगी भीषण आग में नौ लोगों की मौत हो गई।

Deputy CM Brajesh Pathak: यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के गोदाम में मारा छापा,16 कारोड़ रुपये की एक्सपायर दवाइयां...

Deputy CM Brajesh Pathak: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने लखनऊ में मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के गोदाम पर मारा छापा।

एपीएन विशेष

00:23:18

Wheat Export In India: सरकार का ‘गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध’ फैसला, सही या गलत ?

Wheat Export In India: भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है।
00:04:33

Gyanvapi Masjid Survey: क्यों Gyanvapi मस्जिद मुद्दे पर खुलकर बोलने से बच रही राजनीतिक पार्टियां

Gyanvapi Masjid Survey: अयोध्या के राममंदिर आंदोलन के वक्त से आज के दौर की राजनीति बिल्कुल अलग है।
00:03:05

Navjot Singh Sidhu Jail: रोडरेज केस में Sidhu को मिली एक साल जेल की सजा

Navjot Singh Sidhu Jail: पूर्व क्रिकेटर और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को रोडरेज केस (Road Rage Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक साल जेल की सजा सुनाई है।
00:02:31

Nana Patole: कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर में शामिल हुए नाना पटोले ने कही कुछ खास बातें

Nana Patole: कांग्रेस के चिंतन शिविर में महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता नाना पटोले शामिल हुए।
afp footer code starts here