होम स्वास्थ्य Ghee के हैं कई फायदे, कब और कितना खाना चाहिए, जानिए Nutritionist...

Ghee के हैं कई फायदे, कब और कितना खाना चाहिए, जानिए Nutritionist Rujuta Diwekar से

Ghee आमतौर पर हर भारतीय घर में इश्तेमाल किया जाता है और माना जाता है कि घी की उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी। देसी घी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह स्वस्थ वसा(Healthy Fats), विटामिन ए (Vitamin A) और कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ, लेखिका और प्रतिष्ठित ‘न्यूट्रीशन अवार्ड’ की विजेता रुजुता दिवेकर (Nutritionist Rujuta Diwekar) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर घी के सेवन को लेकर कुछ सुझाव दिए और बताया कि कितना घी लेना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वीडियो में दिवेकर ने बताया है कि हम जो खा रहे हैं, उसके आधार पर हमें घी की समान मात्रा डालने की जरूरत है। अगर हम रागी की तरह बाजरे को पका रहे हैं, तो हम उससे थोड़ा ज्यादा घी डालेंगे। दाल और चावल में अलग मात्रा होगी। रुजुता ने बताया कि घी का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करना चाहिए। मात्रा इतनी अधिक नहीं होनी चाहिए कि “यह भोजन के स्वाद को छिपा दे”। उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, “आपके खाने में कितना घी डालना है?”

घी के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं, आयुर्वेद में घी को औषधीय माना जाता है और माना जाता है कि यह खांसी को ठीक करता है। घी आंत की सूजन को कम करता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह शरीर में विटामिन ए की मात्रा को भी बढ़ाता है, जो बालों के अच्छे विकास और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) से भरपूर घी दिल से जुड़ी बड़ी बीमारियों से बचाता है और साथ ही दिमाग को भी पोषण देता है।देसी घी के कई फायदे हैं।

 करीना कपूर की डायटीशियन रह चुकी दिवेकर ने इससे पहले इंस्टाग्राम पर देसी खजूर या ताज़े खजूर के लाभों के बारे में बताया था, खासकर इसे मानसून में खाना फायदेमंद है। देसी खजूर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में रुजुता ने कहा कि शरीर में ऊर्जा के स्तर में सुधार लाने में, नींद संबंधी विकारों के इलाज में, कई संक्रमणों और एलर्जी से लड़ने में, कब्ज और एसिडिटी में इससे राहत मिलता है।

ये भी पढ़ें

Bhumi Pednekar ने शेयर किया Makeup Skincare रूटीन, पढ़ें

Coffee ज्यादा पीते हैं तो हो जाएं सावधान, बन सकती है मौत की वजह, जानें Coffee पीने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP Budget: अखिलेश यादव ने Yogi 2.0 के पहले बजट को बताया आंकड़ों का मकड़जाल,मायावती बोलीं- घिसा-पिटा…

UP Budget: उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में 2022-23 के लिए राज्य का वार्षिक बजट पेश किया है।

Man Beaten By His Wife: राजस्थान में पति को रोज बेरहमी से मारती थी पत्नी, पूरा मामला CCTV कैमरे में कैद, यहां देखें हैरान...

Man Beaten By His Wife: अक्सर हम खबरों में देखते हैं कि ससुराल वालों और पति ने मिलकर किसी महिला को पीटा है।

Amit Mishra ने पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को आड़े हाथों लिया, यासिन मलिक की सजा पर पाकिस्तान के तरफ से आया ऐसा रिएक्शन;...

भारतीय टीम के स्पिनर Amit Mishra ने ऐसा जवाब दिया है जिससे अफरीदी की बोलती बंद हो गई। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी से तरफ से भी आया। अफरीदी कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के फर्जी एजेंडे को आगे बढ़ा रहे थे।

Bollywood News Updates: 21 साल की बंगाली एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने किया सुसाइड, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बंगाली फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आ रही हैं। बता दें कि 21 साल की एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने आत्महत्या कर ली है।

एपीएन विशेष

00:03:47
00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
afp footer code starts here