अमृतसर में एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की मीटिंग, G20 की इस बैठक का जानें क्या है उद्देश्य?

16-17 मार्च को शिक्षक-विद्यार्थियों के लिए खुली रहेगी प्रदर्शनी

0
118
G20 In India
G20 In India

G20 In India: भारत इस बार वैश्विक संगठन जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। इसको लेकर देश में जी20 की कई बैठकें हो रही हैं। पिछले महीनों विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया था कि देश के विभिन्न राज्यों में जी20 की 200 से अधिक बैठकें होने वाली हैं। वहीं, भारत की गोल्डन सिटी कहे जाना वाला शहर अमृतसर दूसरी एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीटिंग की मेजबानी कर रहा है। इस कार्यक्रम की शुरुआत आज यानी 15 मार्च से हो चुकी है, जो 17 मार्च 2023 तक चलेगी। इसमें जी20 संगठन के सदस्य देश के डेलिगेट्स शामिल हुए हैं।

G20 In India
G20 In India

G20 In India:रिसर्च और इनोवेशन समेत अन्य मुद्दों पर होगी बैठक में चर्चा

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्रालय 15 से 17 मार्च, 2023 तक अमृतसर, पंजाब में दूसरी शिक्षा कार्य समूह (एडडब्ल्यूजी) की बैठक की मेजबानी कर रहा है। इस बैठक में 28 जी20 सदस्य देश, अतिथि देश और आमंत्रित संगठन (ओईसीडी, यूनेस्को और यूनिसेफ) भाग ले रहे हैं। आज बुधवार को इस बैठक की शुरुआत हुई जिसमें पंजाब के सीएम भगवंत मान ने उपस्थित देश-विदेश के प्रतिनिधियों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

बताया गया कि यह बैठक अनुसंधान और नवाचारों के लिए प्रासंगिक नीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं की पहचान पर प्रकाश डालेगी। इसके साथ ही सतत विकास लक्ष्यों और उन्हें वैश्विक सहयोग से कैसे प्राप्त किया जा सकता है, के बारे में चर्चा होगी। दूसरी एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीटिंग का उद्देश्य व्यावहारिक सत्रों और चर्चाओं के साथ प्रतिनिधियों को शामिल करना भी है।

16-17 मार्च को शिक्षक-विद्यार्थियों के लिए खुली रहेगी प्रदर्शनी
मिली जानकारी के अनुसार, बैठक के साथ-साथ एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी जो भाग लेने वाले देशों को उद्योग, शिक्षाविदों के साथ अनुसंधान, नवाचार, सहयोग और साझेदारी में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रस्तुत करने के लिए एक भौतिक प्रारूप प्रदान करेगी।

प्रदर्शनी में यूएई, चीन और सऊदी अरब, एनएसडीसी, एनसीईआरटी, नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडियन नॉलेज सिस्टम्स डिवीजन (आईकेएस), और कई स्टार्ट-अप पहलों की प्रमुख भागीदारी के साथ 90+ स्टॉल होंगे। प्रदर्शनी 16 से 17 मार्च, 2023 तक स्थानीय संस्थानों, छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के लिए भी खुली रहेगी।

यह भी पढ़ेंः

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से शुरू होगी ODI सीरीज, किसका पलड़ा है भारी?

सुप्रीम कोर्ट ने शिंदे गुट को लगाई फटकार, कहा- इनके विधायकों को…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here