Environment: अपने घर और बाहर को गुलजार करें इन फूलों से, महकेंगे भी और पर्यावरण को नहीं पहुंचेगा नुकसान

Environment: गुलाब, चमेली, हरसिंगार, कनेर, चंपा और गेंदा ऐसे ही कुछ फूलों की वैरायटियां हैं, घर-आंगन महकाने के साथ आपको सकारात्‍मक भी बनाते हैं।

0
352
Environment
roses

Environment: लगातार खराब हो रही महानगरों की वायु एक चिंता का विषय है। ऐसे में हर नागरिक का भी ये कर्तव्‍य बनता है कि पर्यावरण संरक्षण की पहल करें। इसकी शुरुआत अपने घर से हो, तो बात ही क्‍या। ऐसे में खुशबूदार और मनमोहक फूलों के पौधे रोपकर हम अपने घर और बाहर को महका सकते हैं। गुलाब, चमेली, हरसिंगार, कनेर, चंपा और गेंदा ऐसे ही कुछ फूलों की वैरायटियां हैं, जो घर-आंगन महकाने के साथ आपको सकारात्‍मक भी बनाते हैं।

chameli
Environment-Best plant Chameli

Environment: याद रखिये पेड़ों से वायु और वायु से मिलेगी आयु

पेड़-पौधे ऑक्‍सीजन का भंडार होने के साथ ही हरियाली बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।ऐसे में अपना कल सुरक्षित करने के लिए हमें मिलकर अधिक से अधिक पौधे रोपने होंगे।जो वायु में आक्‍सीजन का स्‍तर बढ़ाने के साथ ही हमें खुश भी रखते हैं। आज हमारे द्वारा लगाया गया एक पौधा कल को कई लोगों को शुद्ध वायु प्रदान करेगा।

Environment: गुलाब से महकाएं अपना घर-आंगन

फूलों के राजा गुलाब अपने नाम की तरह ही खास है। गुलाब का फूल एक ऐसा फूल है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है।इसकी खुशबू ना सिर्फ मन मोह लेती है बल्कि तनाव को भी दूर करती है।ऐसा माना जाता है कि घर में गुलाब का पौधा लगाने से आपसी रिश्तों में मिठास बनी रहती है।

Environment: कमल- सुंदरता के साथ देगा शांति

lotus
Lotus

कमल ऐसा फूल है जिसे देखने से ही मन को शांति मिलती है। हालांकि इसे गमले में रोपना तो संभव नहीं, लेकिन अपने घर के कोने में या प्‍लॉट के साइड में छोटा सा तालाब बनाकर उसमें इसे लगाया जा सकता है। इसे लगाने के लिए आप किसी पुराने टब या फिर किसी गहरे बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें कमल की जड़ अच्छे से फैल सकें।

Environment: चमेली- हर्बल होने के साथ मानसिक शांति भी देता है

चमेली का पौधा घर में लगाने से इसकी भीनी-भीनी खुशबू मन को शांति प्रदान करती है।यही वजह है कि ये पौधा अधिकतर घरों में लगा देखा जा सकता है। इसे घर में लगाने से वातावरण में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है।इसके साथ ही ये एक हर्बल पौधे का भी काम करता है। कहते हैं इसे सूंघने से नाक के अंदर फुंसियां खत्‍म होती है और मानसिक शांति मिलती है।

Environment: हरसिंगार

harsinga

भगवान विष्‍णु को बेहद प्रिय इस फूल को शेफाली के नाम से भी जाना जाता है। इसके पौधे के तने कमजोर होते हैं और शाखाएं अधिक फैली होने से पूरा घर और बाहर का वातावरण को महकाता है। देखने में भी ये बहुत सुंदर होता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here