दक्षिण अफ्रीका से भारत पहुंचे 12 चीते, कूनो नेशनल पार्क में बढ़ाएंगे कुनबा

कूनो नेशनल पार्क चीतों के लिए खास जगह

0
177
Cheetah In Kuno National Park
Cheetah In Kuno National Park

Cheetah In Kuno National Park: देश में चीतों की संख्या 8 से बढ़कर अब 20 हो गई है। इसी के साथ मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क एक बार फिर से सुर्खियों में है। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से 10 घंटे की उड़ान के बाद 12 चीतों को एयर फोर्स के सी-17 विमान से ग्वालियर वायुसेना स्टेशन पर लाया गया। इसके बाद इन चीतों को तीन हेलिकॉप्टरों के द्वारा श्योरपुर और मुरैना में फैले कूनो नेशनल पार्क में ले जाया गया। यहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चीतों को नेशनल पार्क में छोड़ा। पिछले साल नामीबिया ने 8 चीते लाए गए थे, जिन्हें पीएम नरेंद्र मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था।

Cheetah In Kuno National Park (फाइल फोटो)
Cheetah In Kuno National Park (फाइल फोटो)

Cheetah In Kuno National Park: जोहान्सबर्ग से सी-17 ग्लोबमास्टर विमान से पहुंचे चीता

भारत में चीतों की संख्या बढ़ाने की सरकार की कोशिश अब रंग ला रही है। पिछले साल नामीबिया से एक विशेष विमान के द्वारा कुल 8 चीतों को लाया गया था, जिन्हें एमपी के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। अब एक बार फिर चीतों को भारत लाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्लोबमास्टर विमान से दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से 10 घंटे की उड़ान के बाद आज यानी शनिवार सुबह 12 चीते का दूसरा जत्था ग्वालियर वायुसेना स्टेशन पर पहुंचा। उसके बाद इन चीतों को भारतीय वायुसेना के तीन हेलीकॉप्टरों से कुनो नेशनल पार्क ले जाया गया।

मौके पर सीएम शिवराज सिंह ने कहा “महाशिवरात्रि पर फिर मध्य प्रदेश को बहुत बड़ी सौगात मिली है, मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करता हूं। पहले 8 चीते आए थे और आज फिर से 12 चीते आए हैं। पहले जो चीते आए वे इस वातावरण में पूरी तरह से ढ़ल चुके हैं, वे स्वभाविक रूप से जीवन जी रहे हैं।”

प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश में चीतों की संख्‍या बढ़ाने और पर्यावरण बेहतर करने के मकसद से सेना भी योगदान दे रही है। यही वजह है कि दक्षिण अफ्रीका से लेकर आए सी-17 ग्‍लोब मास्‍टर और ग्‍वालियर से चीतों को पहुंचाने में मदद करने वाला एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर निशुल्‍क सेवाएं दे रहे हैं। वायु सेना ने इसके लिए पर्यावरण मंत्रालय से किसी प्रकार की फीस भी नहीं ली है।

कूनो नेशनल पार्क चीतों के लिए खास जगह
पिछले वर्ष ही नामीबिया से एक विशेष विमान के जरिए भारत लाए गए 8 चीतों को पीएम मोदी ने एमपी के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा। इन 8 चीतों में 5 मादा (Female) और 3 नर (Male) चीते शामिल हैं।

लगभग 748 वर्ग किलोमीटर में फैला कूनो नेशनल पार्क अब नामीबिया के बाद दक्षिण अफ्रीका से आए 12 चीतों का नया ठिकाना बन गया है। मिली जानकारी के अनुसार, साल 2010 और 2012 के बीच छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में 10 साइट्स पर सर्वेक्षण किया गया था। उसके बाद यह निर्णय लिया गया कि चीतों के लिए सबसे उचित और सही जगह मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क ही है। इस बाबत पीएम मोदी ने भी कहा था, कि चीतों को यहां लाने के पीछे वर्षों की मेहनत है। इसके लिए एक विस्तृत चीता एक्शन प्लान बनाया गया था।

यह भी पढ़ेंः

कूनो नेशनल पार्क में बढ़ेगी चीतों की संख्‍या, South Africa से भारत पहुंचेंगे 12 Cheetah

नामीबिया से आए चीतों ने कूनो में किया पहला शिकार, जानें क्या कहते हैं अधिकारी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here