वन्‍यजीव और हिमालय की मनोरम वादियों के लिए घूमें Binsar के जंगल, हरियाली के बीच मिलेगा सुकून

Binsar:कॉम्पैक्ट पहाड़ी शहर बिनसर वन्यजीव अभयारण्य से घिरा हुआ है, जो दुर्लभ जानवरों, पक्षियों और फूलों की प्रजातियों को आवास भी प्रदान करता है।दरअसल बिनसर एक छोटा सा शहर है जो कुमाऊं की पहाड़ी पर बसा है।

0
178
Binsar : top news hindi
Binsar :

Binsar: अगर आप हिमालय की बर्फ से घिरी चोटियों के साथ ही प्राकृतिक नजारों का लुत्‍फ उठाना चाहते हैं तो अल्‍मोड़ा स्थित बिनसर के जंगल आपके लिए
बेहतर ऑप्‍शन है। समुद्रतल से लगभग 2,420 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बिनसर से राजसी हिमालय की चोटियों जैसे चौखम्बा, नंदा देवी, नंदा कोट, पंचाचूली और केदारनाथ के खूबसूरत दृश्य दिखाई देते है। बिनसर का मुख्य आकर्षण जीरो पॉइंट से हिमालय की चोटी राजसी का अदभुद नजारा है,जोकि यहां से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

कॉम्पैक्ट पहाड़ी शहर बिनसर वन्यजीव अभयारण्य से घिरा हुआ है, जो दुर्लभ जानवरों, पक्षियों और फूलों की प्रजातियों को आवास भी प्रदान करता है।दरअसल बिनसर एक छोटा सा शहर है जो कुमाऊं की पहाड़ी पर बसा है।यहां का मौसम हमेशा सुहावना रहता है, इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर-नवंबर के मध्‍य का माना जाता है।

Binsar ki top news.
Binsar .

Binsar: करीब 200 से अधिक प्रजातियां यहां हैं मौजूद

Binsar: बिनसर वन्यजीव अभयारण्य वर्ष 1988 में स्थापित किया गया था।यह करीब 45.59 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। ये वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध है। जानकारी के अनुसार यहां करीब 200 से अधिक प्रजातियां हैं,जिनमें फ़ॉर्किटेल, ब्लैकबर्ड्स, लाफिंग थ्रश, कालिज तीतर, नटचैचेस, पारकेट और मोनाल शामिल हैं।बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में 200 पक्षियों की प्रजातियों, बार्किंग हिरण, हिमालयी भालू, तेंदुआ, लोमड़ी, कस्तूरी मृग, लंगूर, साही, उड़न गिलहरी, चीतल, जंगल बिल्ली आदि भी देखने को मिलती है।

Binsar: तीर्थस्थल भी हैं प्रसिद्ध

Binsar ki news today
Binsar.

Binsar: इसके अलावा विभिन्न पूजनीय तीर्थस्थलों के अलावा, बिनसर को कुछ अद्भुत पुरातत्व स्थलों के लिए भी जाना जाता है। बिनसर अभयारण्य संग्रहालय पर्यटकों को क्षेत्र के सांस्कृतिक इतिहास के बारे में शिक्षित करता है। इसके अलावा, मेगालिथिक युग से कुछ पत्थर की मूर्तियां हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here