AR Rahman Birthday Special: ये हसीन वादियां से लेकर अगर तुम साथ हो तक, ये हैं उस्ताद के Best Song; जिसे सुन आप डूब जाएंगे प्यार में

0
638
AR Rahman
AR Rahman Birthday Special

AR Rahman Birthday Special: बॅालीवुड के महान संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) आज 56 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई में हुआ था। मद्रास के मोजार्ट (Mozart Of Madras) के नाम से मशहूर रहमान को ग्रैमी, ऑस्कर, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड, बाफ्टा अवॉर्ड, सोलह फिल्मफेयर अवॉर्ड्स साउथ और पंद्रह फिल्मफेयर अवॉर्ड्स समेत कई प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। बता दें कि पहले उनका नाम दिलीप कुमार था लेकिन बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान रख लिया।

AR Rahman Birthday Special
AR Rahman Birthday Special (photo by social media )

AR Rahman को कई अवार्ड से किया गया है सम्मानित

रहमान को 2010 में भारत सरकार द्वारा तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने मुख्य रूप से हिंदी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम और अंग्रेजी फिल्मों में काम किया है। AR Rahman ने अपने करियर की शुरुआत मणि रत्नम की तमिल फिल्म रोजा से की थी। उन्होंने फिल्म के लिए गाने की क्रॉन और कंपोज दोनों की थी।

Judges Creative ARR 960x542 1
photo by social media

बता दें कि उनकी पहले उनकी संगीत में कुछ खास दिलचस्पी नही थी पर वो तमिल गाने सुनते थे। अपने गायन करियर के अलावा एआर AR Rahman एक समाजसेवी भी हैं। उन्हें स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय ने वैश्विक संगीत में योगदान के लिए सम्मानित किया था और रोटरी क्लब ऑफ मद्रास से लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला था। आज उनका जन्मदिन है इस मौके पर आज हम उनके बेस्ट गानों के बारे में बताने जा रहे है जो कि निश्चित रूप से आपको प्यार में डूबा देगा। तो देखिए लिस्ट….

Yeh Haseen Vaidyan

Agar Tum Saath Ho
Saathiya
Humma Humma
Hai Rama
Dil Se Re

Tere Bina

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here