UP Election 2022: समाजवादी पार्टी से बीजेपी में आई Aparna Yadav कौन हैं?

0
396
Aparna Yadav
Aparna Yadav

UP Election 2022: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों से पहले प्रतिद्वंदी बीजेपी में शामिल होकर सपा को झटका दिया है। पिछले कुछ हफ्तों में बीजेपी के कई दलबदलू नेता ने सपा का दामन थामा था। लेकिन अब मुलायम सिंह यादव के घर में ही बीजेपी ने सेंध मारी कर दी है। अपर्णा यादव को उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने बुधवार को बीजेपी की सदस्यता दिलाई। इस मौके पर पार्टी के कई अन्य बड़े नेता भी उपस्थित रहे। अपर्णा के बीजेपी में शामिल होने की खबरें बीते कई दिनों से राजनीतिक गलियारों में चल रही थीं।

UP Election 2022: UK में पढ़ी हैं मुलायम की छोटी बहु Aparna Yadav

बता दें कि अपर्णा यादव, मुलायम सिंह यादव और साधना गुप्ता के बेटे प्रतीक की पत्नी है। अपर्णा यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह ही ठाकुर-बिष्ट पृष्ठभूमि से आती हैं। अपर्णा एक महत्वाकांक्षी राजनीतिज्ञ होने के अलावा एक प्रशिक्षित और योग्य शास्त्रीय गायिका भी हैं। उन्होंने लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है, और मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी, यूके से अंतर्राष्ट्रीय संबंध और राजनीति में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

download 32 2
Aparna Yadav

Aparna Yadav के पिता अरविंद विष्ट मीडिया कंपनी में कार्यरत थे

गौरतलब है कि मुलायम की दूसरी पत्‍नी साधना यादव के बेटे प्रतीक यादव की पत्‍नी अपर्णा का जन्‍म एक जनवरी 1990 को हुआ था। उनके पिता अरविंद सिंह बिष्‍ट एक मीडिया कंपनी में कार्यरत थे। अरविंद विष्ट सपा की सरकार में सूचना आयुक्‍त भी रहे। अपर्णा की मां अंबी बिस्‍ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रतीक यादव को अपर्णा स्कूल के दिनों से ही जानती थीं। वर्ष 2010 में अपर्णा और प्रतीक की सगाई हुई और दिसम्‍बर 2011 में दोनों विवाह बंधन में बंध गए। बता दें कि विवाह समारोह का पूरा आयोजन धूमधाम से मुलायम सिंह के पैतृक गांव सैफई में किया गया था। अपर्णा और प्रतीक की एक बेटी भी है जिसका नाम प्रथमा है।

Aparna Yadav

एनजीओ ‘बी अवेयर’ चलाती हैं Aparna Yadav

अपर्णा के बारे में पता चला है कि वह एक एनजीओ ‘बी अवेयर’ चलाती हैं, जो पशु कल्याण के लिए काम करती है। वह महिला सुरक्षा और महिलाओं के खिलाफ अपराधों से जुड़े मुद्दों पर भी काम करती रही हैं। हालांकि उनके पति प्रतीक यादव की राजनीति में उतरने की कोई योजना नहीं थी, वहीं अपर्णा यादव ने 2017 में ही उत्तर प्रेदश की राजनीति को लेकर अपना इरादा स्पष्ट कर दिया जब वो समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ कैंट से यूपी विधानसभा चुनाव लड़ी थी।

UP Election 2022: योगी आदित्यनाथ सरकार ने Aparna Yadav को वाई श्रेणी की सुरक्षा

बता दें कि अपर्णा इससे पहले कई मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ कर चुकी हैं। उन्हें योगी आदित्यनाथ सरकार ने वाई श्रेणी का सुरक्षा कवर भी प्रदान किया था। अपर्णा के पति और उनके बड़े भाई, अखिलेश यादव के बीच मतभेदों की अटकलों के बीच, अपर्णा ने परिवार की महिलाओं के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखा था और कई मौकों पर अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव के साथ तस्वीर भी खिंचवाई थी। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, अपर्णा ने हमेशा कहा था कि वह वही करेगी जो ‘नेता जी’ (मुलायम सिंह) उससे करने के लिए कहेंगे। इससे पहले, अखिलेश यादव ने इस खबर को खारिज करते हुए इसे आंतरिक मामला बताया था और आश्वस्त किया था कि परिवार में सब कुछ ठीक है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक होंगे। वहीं मतगणना 10 मार्च को होगी।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here