Uttarakhand Election 2022: लालकुआं विधानसभा क्षेत्र पर सबकी निगाहें, जानें इस वीआईपी सीट का इतिहास

0
375
Harish Rawat

Uttarakhand Election 2022: लालकुआं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (Lalkuan Assembly Seat)उत्तराखंड राज्य के 70 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है और नैनीताल जिले का एक हिस्सा है। लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में 14 फरवरी, 2022 (सोमवार) को मतदान होना है और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। इस वीआईपी सीट से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को मैदान में उतारा है। वहीं भुवन कापड़ी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के चंद्रशेखर पांडेय अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी रण में उतरे हैं।

2017 में किसने मारी बाजी

बता दें कि लालकुआं विधानसभा सीट पर (Lalkuan Assembly Seat) अब तक 2 बार चुनाव हुआ है। यहां हुए दो चुनाव में एक बार भाजपा और एक बार निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 में, भाजपा के नवीन चंद्र दुमका ने कांग्रेस उम्मीदवार हरीश चंद्र दुर्गापाल को 27,108 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में, भाजपा उम्मीदवार अजय भट्ट ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के हरीश रावत को हराकर नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा (एमपी) सीट से 3,39,096 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस ने लालकुआं से अपने संकटमोचक Harish Rawat को उतारा मैदान में

गौरतलब है कि कांग्रेस उम्मीदवार हरीश रावत को पहले नैनीताल की रामनगर सीट से टिकट दिया गया था, लेकिन आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए उत्तराखंड कांग्रेस ने आखिरी मिनट में उनकी सीट बदल दी और उन्हें लालकुआं सीट दे दी। असंतुष्ट उम्मीदवारों के बड़े पैमाने पर आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ खेल बिगाड़ने के डर से, कांग्रेस और भाजपा दोनों ने पार्टी के भीतर विद्रोह को दबाने की कोशिश की।

Harish Rawat, Congress,BJP
Uttarakhand Election 2022: Harish Rawat

रावत का सीट परिवर्तन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पार्टी के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रंजीत रावत भी रामनगर से चुनाव लड़ना चाहते थे। दूसरी ओर, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल ने लालकुआं निर्वाचन क्षेत्र के लिए कांग्रेस के पूर्व घोषित उम्मीदवार संध्या दलकोटी के विरोध में पार्टी छोड़ने की धमकी दी थी। लेकिन, लालकुआं से हरीश रावत की उम्मीदवारी की पुष्टि होने के बाद, दुर्गापाल ने कहा कि वह कांग्रेस के लिए काम करना जारी रखेंगे और रावत की जीत सुनिश्चित करेंगे।

कौन हैं Harish Rawat ?

हरीश सिंह रावत एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो 2014 से 2017 तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री थे। पांच बार संसद सदस्य रहे रावत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता हैं। 15वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में, रावत ने 2012 से 2014 तक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मंत्रिमंडल में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने संसदीय कार्य मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here