Gujarat Election 2022 Live Updates: गुजरात चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान समाप्त, आठ दिसंबर को आएंगे नतीजे

Gujarat Election 2022: आज वोटर 788 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे।राज्‍य चुनाव आयोग के अनुसार आज यानी गुरुवार को गुजरात में पहले चरण के मतदान में 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान किया जा रहा है।

0
183
Gujarat Election 2022 Live Updates: गुजरात में 1 बजे तक हुई 34.48% वोटिंग, पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लगी कतार
Gujarat Election 2022 Live Updates: गुजरात में 1 बजे तक हुई 34.48% वोटिंग, पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लगी कतार

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पहले चरण की वोटिंग आज यानी गुरुवार की सुबह 8 बजे शुरू हो गई है। आज वोटर 788 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे।राज्‍य चुनाव आयोग के अनुसार आज यानी गुरुवार को गुजरात में पहले चरण के मतदान में 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान किया जा रहा है।

पहले चरण में कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी, और वलसाड जिलों में पोलिंग स्‍टेशन बनाए गए हैं।पहले चरण में सौराष्ट्र कच्छ और दक्षिण गुजरात में चुनाव पूरा हो जाएगा।

Gujarat Election 2022: तापी में सबसे ज्यादा मतदान

गुजरात में पहले चरण के लिए मतदान ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। 3 बजे तक करीब 48.48% वोटिंग राज्य में हो चुकी है। वहीं तापी में वोटिंग प्रतिशत अब तक सबसे ज्यादा रहा है। यहां करीब 63.98% वोटिंग हुई है।

Gujarat Election 2022: वोट देने आ रहे वोटरों को दिया जा रहा प्रशंसा पत्र

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण को वोटिंग जोरो-शोरो से चल रही है। इस दौरान वोट देने आ रहे वोटरों को मतदान केंद्र पर जिला प्रशासन द्वारा प्रशंसा पत्र दिया जा रहा है। प्रशंसा पत्र पाकर लोग काफी खुश हो रहे हैं। ये पहल लोगों को पोलिंग बूथ तक लाने और उन्हें वोट देने के लिए जागरूक करने के तहत किया जा रहा है।

आज सुबह से ही गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान हो रहे हैं। फिलहाल दोपहर 1 बजे तक करीब 34.48 फीसदी मतदान हुए हैं। शाम होते-होते उम्मीद की जा रही है कि वोटिंग में रफ्तार आएगी।

गुरुवार की सुबह 8 बजे से ही गुजरात में पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। सुबह से लेकर 11 बजे तक लगभग 20 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। इस दौरान मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

Gujarat Election 2022: गोपाल इटालिया ने लगाया गंभीर आरोप

गुजरात के AAP के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने वोटिंग स्लो कराने का गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि कतारगाम AC में जानबूझ कर वोटिंग स्लो कराई जा रही है। चुनाव आयोग, इस तरीके से भाजपाई गुंडों के दवाब में ही काम करना है तो फिर चुनाव ही क्यों करवाते हो? पूरे प्रदेश में औसत 3.5% मतदान हुआ है, लेकिन कतारगाम में सिर्फ 1.41 ही हो पाया है। एक छोटे से बच्चे को हराने के लिए इतना मत गिरो।

Gujarat Election 2022: मनसुख मांडविया ने डाला वोट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भावनगर के हनोल गांव में वोट डालने से पहले बातचीत की। उन्होंने आज पहले चरण के गुजरात चुनाव में अपना वोट दिया है।

Gujarat Election 2022: गुजरात गृह मंत्री ने डाला वोट

पहले चरण के मतदान में सूरत के पोलिंग बूथ पर पहुंचकर गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने किया वोट।

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया ने भावनगर के उमराला में टिंबी केंद्रवर्ती स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर अपना वोट दिया है।

100 वर्षीय कामुबेन लालाभाई पटेल ने दिया वोट

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जनता में भारी उत्साह देखा जा रहा है। क्या युवा और क्या बुजुर्ग सभी वोट देने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं। 100 वर्षीय कामुबेन लालाभाई पटेल ने आज उमरगाम में मतदान के पहले चरण में अपना वोट दिया है।

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उनकी पत्नी अंजलि रूपाणी ने राजकोट के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। 

Gujarat Election 2022: अमरेली विधानसभा सीट से विधायक परेश धनानी सिलेंडर के साथ साइकिल पर निकले वोट डालने

वोट डालने के लिए कांग्रेस विधायक परेश धनानी साइकिल पर गैस सिलेंडर लेकर वोट डालने के लिए अपने घर से निकले।

Gujarat Election 2022: रिवाबा जडेजा ने डाला अपना वोट

रवींद्र जडेजा की पत्नी और बीजेपी उम्मीदवार रिवाबा जडेजा ने अपना वोट पहले चरण के मतदान में डाला हैं।

Gujarat Election 2022: गुजरात के मंत्री पूर्णेश मोदी ने सूरत में एक पोलिंग बूथ से अपना मतदान संपन्न किया। वोट देने के लिए समर्थकों के साथ पूर्णेश मोदी ढोल-नगाड़ों के साथ पहुंचे।

Gujarat Election 2022: सुरक्षा-व्‍यवस्‍था कड़ी

जानकारी के अनुसार पहले चरण के लिए वोटिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगी।वोटिंग के लिए चुनाव आयोग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी हैं।सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा-व्‍यवस्‍था कड़ी है।गुजरात के 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में वोटिंग होनी है।पहले फेज में कुल मिलाकर 2.39 करोड़ (2,39,76,670) वोटर हैं। जिसमें से 1,24,33,362 पुरुष वोटर और 1,15,42,811 महिला वोटर हैं. इसके अलावा पहले फेज में 497 थर्ड जेंडर के भी वोटर अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here