Gujarat Election 2022: दांव पर रहेगी इन दिग्गजों की किस्मत

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना- निर्वाचन अधिकारी

0
178
Gujarat Election 2022: कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे
Gujarat Election 2022: कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के कल यानी गुरुवार 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। इसके लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। राज्य के 33 जिलों की कुल 182 सीटों के लिए दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। पिछले दो दशकों से अधिक समय से गुजरात में बीजेपी सत्ता में रही है। परंपरागत रूप से यहां बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबले होते रहे हैं, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में है। राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। हालांकि सबकी निगाहें कल आने वाले विधानसभा के नतीजों पर टिकीं हुई हैं।

Gujarat Election 2022: कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे
Gujarat Election 2022: कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे

Gujarat Election 2022: सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना- निर्वाचन अधिकारी

मालूम हो कि कुल 182 सीटों के लिए दो चरणों में वोटिंग हुई थी। 1 दिसंबर को प्रथम चरण में कुल 89 तो 5 दिसंबर को कुल 93 सीटों पर मतदान हुए थे। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होने वाली है। वहीं, इस बीच गुजरात में मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने मतगणना से संबंधित आवश्यक जानकारी दी है। उन्होंने कहा ” हमारे कुल 37 मतगणना केंद्र हैं और सभी कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है। सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम की गिनती शुरू होगी। हमने स्ट्रांग रूम के बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा रखी है।”

Gujarat Election 2022:गुजरात में फिर से ‘कमल’- एक्जिट पोल

मालूम हो कि गुजरात के कुल 182 विधानसभा सीट हैं। यहां बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 92 सीटों को जीतना जरूरी है। पिछले दो दशकों से भी अधिक समय से प्रदेश में बीजेपी की सरकार है।आंकड़ों की बात करें तो 2002 में बीजेपी को गुजरात में 127, 2007 में 117, 2012 में 115 और 2017 में 99 सीटें मिली थीं। विभिन्न एक्जिट पोल की बात करें तो यहां एक बार फिर से बीजेपी सत्ता में आती हुई दिख रही है। न्यूज एक्स जन की बात के एक्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में बीजेपी को 117 से 140 सीटें, कांग्रेस और एनसीपी को 34 से 51 सीटें और आम आदमी पार्टी को 6 से 13 सीट मिलती हुई दिख रही हैं।

टीवी 9 गुजराती के एक्जिट पोल की बात करें तो गुजरात में बीजेपी को 125 से 130, कांग्रेस और एनसीपी को 40 से 50 वहीं, आम आदमी पार्टी को 3 से 5 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। अगर हम इन सभी पोल के औसत की बात करें यानी पोल ऑफ एक्जिट पोल्स की तो गुजरात में बीजेपी को कुल 131 सीट, कांग्रेस और एनसीपी को 41 सीट तथा आम आदमी पार्टी को कुल 7 सीटें मिल रही हैं। हालांकि वास्तविक नतीजे कल मतगणना के दौरान ही आएंगे।

इन दिग्गजों की किस्मत का कल होगा फैसला
आपको बता दें कि कल कुल 1621 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने वाला है। इनमें से कुछ ऐसे दिग्गज और खास चेहरे हैं, जिनपर सबकी नजरें टिकीं हुई हैं। इनमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, कैबिनेट मंत्री हर्ष सांघवी, आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, बीजेपी के युवा नेता हार्दिक पटेल, आप के गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा समेत जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर हैं। आइए जानते हैं कि ये सभी कौन सी सीट से चुनावी मैदान में हैं।

  1. भूपेंद्र पटेल– भाजपा के वरिष्ठ नेता और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल राज्य के घाटलोडिया सीट से चुनावी मैदान में हैं। एग्जिट पोल में इस सीट से वे जीतते हुई दिखाई दे रहे हैं। यहां इनके खिलाफ कांग्रेस ने अपनी पार्टी की राज्यसभा सांसद अमी याग्निक को मुकाबले में उतारा है। वहीं, आप की ओर से विजय पटेल चुनाव लड़ रहे हैं।
  2. इसुदान गढ़वी– गुजरात में आप की ओर से सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी है, जो खंभालिया विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। इनके खिलाफ यहां से बीजेपी ने मूलुभाई बेरा तो कांग्रेस ने विक्रम अर्जनभाई माडम को चुनावी मैदान में उतारा है। एक्जिट पोल में गढ़वी आगे जाते हुए दिखाई दे रहे हैं।
  3. हार्दिक पटेल– बीजेपी के युवा नेता हार्दिक पटेल अहमदाबाद जिले के वीरमगाम सीट से चुनावी मैदान में हैं। एक्जिट पोल के अनुसार हार्दिक इस सीट के आगे चल रहे हैं। इनके खिलाफ कांग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक लाखाभाई भरवाड़ को उतारा है। एक्जिट पोल को देखे तो लाखाभाई अपनी इस सीट को गंवाते हुए दिख रहे हैं। बता दें कि हार्दिक पटेल एक बड़े पाटीदार नेता भी हैं।
  4. गोपाल इटालिया– आम आदमी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया हैं। पार्टी ने इन्हें कतारगाम सीट से चुनाव लड़वाई है। एक्जिट पोल के अनुसार इटालिया इस सीट से आगे चल रहे हैं। वहीं, इनके खिलाफ बीजेपी ने वीनू मोरडिया तो कांग्रेस ने कल्पेश वारिया को चुनावी मैदान में उतारा है।
  5. रिवाबा जडेजा – रिवाबा जडेजा क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी हैं। बीजेपी ने इन्हें जामनगर उत्तर से अपना उम्मीदवार बनाया है। एक्जिट पोल के अनुसार रिवाबा इस सीट से जीतती हुई दिख रही हैं। इनके खिलाफ कांग्रेस ने बिपेंन्द्र जडेजा तो आप ने करसनभाई करमुर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

6.जिग्नेश मेवाणी– कांग्रेस ने जिग्नेश मेवाणी को वडगाम विधानसभा से अपना उम्मीदवार बनाया है। एक्जिट पोल में वे आगे बढ़ते दिख रहे हैं। मालूम हो कि 2017 के चुनाव में वे कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय जीते थे।

7.अल्पेश ठाकोर– बीजेपी ने अल्पेश ठाकोर को गांधीनगर सीट से अपना उम्मीदवार बनाकर चुनावी मैदान में उतारा है। एक्जिट पोल में वे आगे बढ़ते दिख रहे हैं। हालांकि इस सीट को लेकर भी सबकी निगाहें मतगणना के नतीजों पर टिकीं हुई हैं।

  1. हर्ष सांघवी– हर्ष सांघवी मौजूदा बीजेपी सरकार में राज्य के गृह मंत्री भी रहे हैं। यह अक्सर चर्चा में भी बने रहते हैं। बीजेपी ने इन्हें मजूरा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। एक्जिट पोल सांघवी को बढ़त दिखा रहा है।

इन सबके अलावा मोरबी एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र है, जो काफी हॉट है। यह वही मोरबी है, जहां पर कुछ दिन पहले पूल टूटने से बड़ा हादसा हुआ था, जिसमें 130 लोगों से भी अधिक की जान गई थी। मोरबी सीट से बीजेपी ने कांतिलाल अमृतिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। हालांकि एक्जिट पोल में इनकी जीतने की संभावना बताई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः

Exit Polls: गुजरात में BJP तो MCD में AAP की लहर, हिमाचल में पंजे और कमल के बीच कांटे की टक्कर

BJP Seats In MCD Election Results:15 साल बाद MCD की सत्ता से बाहर हुई BJP, यहां देखें कितनी मिलीं सीटें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here