UPSC Success Story: देख नहीं सकती हैं आयुषी, YouTube से की तैयारी, अब देशभर में हासिल किया 48वां स्थान

UPSC Success Story: दिल्ली के रानीखेड़ा की रहने वाली दिव्यांग छात्रा आयुषी ने UPSC में 48वां रैंक हासिल किया है। वह दृष्टिहीन हैं।

0
253
UPSC Success Story
UPSC Success Story: देख नहीं सकती हैं आयुषी, YouTube पर वीडियो देख कर की तैयारी, UPSC में हासिल किया 48वां स्थान

UPSC Success Story: दिल्ली के रानीखेड़ा की रहने वाली दिव्यांग छात्रा ने वो कर दिखाया है जिसने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल, आयुषी देख नहीं सकती हैं लेकिन इन्होंने वो कर दिखाया जो करना सबके लिए आसान नहीं। आयुषी ने दृष्टिहीन होने के बाद भी YouTube की मदद से 48वां रैंक प्राप्त किया है।

UPSC Success Story: हमेशा से करती आई हैं टॉप

आपको बता दें, आयुषी ने हमेशा अपने स्कूल और कॉलेज में टॉप किया है। यूपीएससी से पहले उन्होंने दिल्ली सब-ऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड में भी टॉप किया है। आयुषी ने बताया साल 2015 से ही वो यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं। इससे पहले तीन बार असफल होने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और चौथी बारी में सफलता हासिल की। फिलहाल, आयुषी मुबारकपुर में एक स्कूल की हिस्ट्री टीचर हैं।

FUD8686WAAEadLg?format=jpg&name=medium

UPSC Success Story: APJ Abdul Kalam को मानती हैं आदर्श

आयुषी ने बताया कि वो शुरू से ही पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानती हैं। वो शुरू से टीचर बनना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की और उसके बाद ही उन्होंने UPSC क्रैक करने का मन बना लिया। अपने माता-पिता के प्रोत्साहन से उन्होंने जी-जान लगाकर मेहनत की और यूपीएससी 2021 में 48वां स्थान हासिल किया है।

UPSC Success Story:आयुषी ने बताया कि उनको तैयारी करने का समय नहीं मिल पाता था तो वो रात में जगकर तैयारी करती थीं। उन्होंने बिना किसी तैयारी के यूपीएससी क्वालिफाई किया है। इनकी सफलता से माता-पिता काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उनकी मां ने बताया कि आयुषी यूट्यूब से NCERT का लेक्चर वीडियो और UPSC की तैयारी से संबंधित वीडियो सुनकर कई सालों से कड़ी मेहनत करती थी।

संबंधित खबरें:

Jamia की छात्रा Shruti Sharma बनीं UPSC CSE 2021 Topper, यहां देखें जामिया मिल्लिया इस्लामिया के उम्मीदवारों की लिस्ट जिन्होंने यूपीएससी 2021 में किया टॉप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here