मणिपुर में NEET UG की परीक्षा हुई स्थगित, जानिए नई तारीख को लेकर क्या बोले शिक्षा राज्य मंत्री?

एनटीए ने यह निर्णय मणिपुर में हुई हिंसा की घटना को देखते हुए लिया है।

0
107
NEET UG Exam
NEET UG Exam

NEET UG Exam:मणिपुर में बुधवार 3 मई को मैतेई समुदाय को एसटी का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में हिंसा भड़क उठी थी। इस हिंसा में पिछले दो-तीन दिनों में 54 लोगों की मौत की खबर है। इसके अलावा 100 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। हालांकि, राहत की बात यह बताई जा रही है कि मणिपुर के कई क्षेत्रों में आम जनजीवन पटरी पर लौट रहा है। इसी बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने मेडिकल के लिए होने वाली एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट(यूजी) की परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

परीक्षा को उन परीक्षार्थियों के लिए स्थगित किया गया है जिनका परीक्षा केंद्र मणिपुर में था। एनटीए ने यह निर्णय मणिपुर में हुई हिंसा की घटना को देखते हुए लिया है। वहीं, शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने एनटीए को पत्र लिखकर मणिपुर की स्थिति को देखते हुए परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने की संभावना का पता लगाने का अनुरोध किया है।

NEET UG Exam: शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार सिंह
NEET UG Exam: शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह

NEET UG Exam:मणिपुर में नीट परीक्षा के हैं 8751 उम्मीदवार

एनटीए ने एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है कि नीट यूजी-2023 की परीक्षा उन उम्मीवारों के लिए स्थगित कर दी गई जिन्हें मणिपुर में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे। अब उनकी परीक्षा बाद की तारीख में आयोजित की जाएगी।
वहीं, शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने बताया,”मणिपुर में नीट परीक्षा के 8751 उम्मीदवार हैं, जिनकी परीक्षा कल(7 मई) होनी थी। अभी यहां की स्थिति के मुताबिक उन उम्मीदवारों का नुकसान हो जाता। मैंने नीट प्राधिकरण को मणिपुर में परीक्षा स्थगित करने के लिए निवेदन किया। अभी परीक्षा स्थगित हुई है और जल्द ही परीक्षा की नई तारीख तय होगी। “

मणिपुर में तैनात हुए हैं 10 हजार सैनिक
आपको बता दें कि हिंसा को रोकने और स्थिति को सामान्य करने के लिए असम राइफल्स के लगभग 10 हजार सैनिकों को मणिपुर में तैनात किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सेना ने बताया कि चूराचांदपुर, मोरेह, काकचिंग और कांगपोक्पी जिलों में हालात पर काबू पा लिया गया है। कुछ लोगों को सेना अपने राहत शिविर में भी ले गई है।

मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दुख जताया है। उन्होंने कहा,”मणिपुर में जो हिंसा हुई है उसके लिए भारत सरकार और गृह मंत्रालय की तरफ से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। जब दो समुदाय के बीच में इस तरह की घटनाएं होती हैं तो बहुत दुख होता है। हम अपने समाज को शांति से ही आगे ले जा सकते हैं।”

यह भी पढ़ेंः

ओवैसी का PM Modi पर हमला, बोले-मणिपुर जल रहा और प्रधानमंत्री गंदी फिल्म…

खालिस्तान कमांडो फोर्स के प्रमुख Paramjit Singh की हत्या, बाइक सवारों ने घर में घुसकर मारी गोली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here