नोएडा के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्र अब बनेंगे Maths Expert , ‘आओ करके सीखो’ तरीके से सीखेंगे गुणा-भाग

Maths Expert: सूबे के सरकारी स्‍कूलों में जल्‍द ही इसी आधार पर पढ़ाने वाली कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। इसके लिए छात्रों को खासतौर से मैथ्‍स और साइंस की किट भी मुहैया करवाई जाएगी।

0
141
Maths Expert: top news on Noida schools
Maths Expert

Maths Expert: नोएडा के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षा प्राप्‍त कर रहे बच्‍चे अब महज किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि कई नई गतिविधियों के माध्‍यम से मैथ्‍स में एक्‍सपर्ट बनेंगे। जी हां, उत्‍तर प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से आओ करके सीखो की थीम पर बच्‍चे गणित का ज्ञान सीखेंगे। सूबे के सरकारी स्‍कूलों में जल्‍द ही इसी आधार पर पढ़ाने वाली कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। इसके लिए छात्रों को खासतौर से मैथ्‍स और साइंस की किट भी मुहैया करवाई जाएगी। यह किट कक्षा छह से आठ में पढ़ने वाले बच्‍चों की सभी शंकाएं दूर करेगी।

किट को खासतौर से एनसीईआरटी ने तैयार किया है। जानकारी के अनुसार साइंस किट में स्प्रिंग बैलेंस, आईसीसी स्पून, किरोसिन बर्नर, पुली फ्रेम के साथ सन डायल, कलर डिस्‍क, स्‍टील बॉल आदि शामिल किया गया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी उच्‍च प्राथमिक कक्षाओं को ध्‍यान में रखते हुए प्रोजेक्‍ट शुरू किया जा रहा है।इसके तहत स्‍कूलों में माइक्रोस्‍कोप से लैस किट भेजी जा रही हैं।

UP Govt Sch 2 min
Govt School of UP.

Maths Expert: प्रैक्टिकल के माध्‍यम से सीखेंगे छात्र

Maths Expert: Govt School of UP.
Govt School of UP.

Maths Expert: जानकारी के अनुसार मैथ्‍स किट में विभिन्‍न आकारों के टुकड़े, मोती कार्ड, पासे, अबेकस स्‍टैंड आदि होंगे।इसके साथ मैनुअल भी उपलब्‍ध करवाया जाएगा।अबेकस स्‍टैंड में मोती डालकर जोड़ना और घटाना सिखाया जाएगा।एलुमिनियम स्‍केल से विभिन्‍न आकार और उनकी नाप लेनी सिखाई जाएगी।
दूसरी तरफ साइंस के सरल प्रयोगों के लिए विधि किट प्रदान की जाएगी।मसलन दाल में मौजूद प्रोटीन की मात्रा जानने के लिए परखनली में इसका चूर्ण डालने के साथ ही कॉपर सल्‍फेट की कुछ बूंदे डालकर समझाया जाएगा।

Maths Expert: बुनियानी ज्ञान होगा मजबूत

Maths Expert: Govt School of UP students learn to enhance skills.
Maths Expert: Govt School of UP.

Maths Expert: प्रशासन के अनुसार छात्रों की छवि सुधारने के साथ ही बड़े रोचक ढंग से उन्‍हें पढ़ाई करवाई जा रही है। ताकि उनकी बुनियादी ज्ञान मजबूत हो सके।सरकारी स्‍कूल के छात्रों को कॉन्‍वेंट स्‍कूल की तर्ज पर शिक्षा देकर मुख्‍य धारा से जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here