Bihar News: बिहार में ग्रेजुएट लड़कियों को जल्द मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

सरकार ने मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के लिए 32 करोड़ 14 लाख रुपये भी जारी कर दिए हैं।

0
201
mukhyamantri kanya utthan yojana
mukhyamantri kanya utthan yojana

Bihar News: बिहार सरकार स्नातक लड़कियों के लिए खुशखबरी लेकर आई है। ग्रेजुएशन पास लड़कियों को अब 50 हजार रुपये के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने इसके लिए एक विशेष ऑनलाइन पोर्टल को विकसित किया है। स्नातक पास कर चुकी बिहार की लड़कियों को उस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। बता दें कि इसके लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। सरकार ने मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के लिए 32 करोड़ 14 लाख रुपये भी जारी कर दिए हैं।

Bihar News: launches portal for graduate girls
Bihar News: launches portal for graduate girls

Bihar News: 3 लाख से अधिक विद्यार्थी कर चुके हैं आवेदन

बता दें कि बिहार सरकार खासकर लड़कियों के शिक्षा के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इसमें उनकी स्कूली की वर्दी से लेकर छात्रवृत्ति तक की सुविधाएं शामिल हैं। वहीं, अब सरकार बिहार के विभिन्न यूनिवर्सिटी से स्नातक पास छात्राओं को जल्द ही 50 हजार रुपये देने की भी तैयारी में है।

इसके लिए राज्य के उच्च शिक्षा निदेशालय ने आवेदन करने के लिए एक पोर्टल को विकसित किया है। आवेदन करने के बाद जरूरी प्रक्रियाएं होते ही छात्राओं के बैंक खाते में डायरेक्ट 50 हजार रुपये चले जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए अब तक 3 लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं। आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि नहीं है।

ऐसे करें आवेदन-

  • आवेदन करने के लिए छात्राएं सबसे पहले शिक्षा विभाग की वेबसाइट edudbt.bih.nic.in पर जाएं। यहां पर आपको 3 लिंक (Link 1, Link 2, Link 3) दिखेंगे। ये लिंक आपको “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2019 / 2020 के लिए आवेदन करें।” के नीचे लिखे मिलेंगे।
  • इनमें से लिंक 1 और लिंक 2 में से किसी भी लिंक पर आप आवेदन करने के लिए क्लिक कर सकते हैं। तीसरा लिंक कॉलेज के लिए है, उसे क्लिक न करें।
  • आवेदन करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप अपने आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। इसके जरिए आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए विद्यार्थी यहां (Application link) पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ेंः

Education News: युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा Fashion Designing का कोर्स, करियर ऑप्‍शंस की अपार संभावनाएं मिलेंगी यहां

Education News: जल्‍द ही बदलने जा रहा है स्‍कूलों में पढ़ाई का पैटर्न, शिक्षा मंत्री ने लोगों से मांगे सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here