सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में साल 2020-21 का बजट पेश कर दिया है । नए दशक में देश का पहला बजट पेश होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी प्रतिक्रियाएं दी है….बजट से देश को बड़ी उम्मीदें जुड़ी होती है। सोशल मीडिया पर आई प्रतिक्रियाओं से हमे काफी कुछ पता चलता है। एक नजर डालते है, कुछ चुनिंदा सोशल मीडिया रिएक्शन पर…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नए दशक के पहले आम बजट 2020-21 को पेश करने के लिए संसद भवन हल्दी जैसे पीले रंग की साड़ी में आयीं। पीला रंग सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। बसंत पंचमी के ठीक बाद पेश किए जा रहे इस बजट प्रस्तुति के मौके पर सीतारमण की साड़ी के पीले रंग ने सोशल मीडिया का ध्यान खींचा । वित्तमंत्री अपने साथ  चटख लाल रंग के बस्ते में बजट दस्तावेज लिए हुए थी, यह कुछ कुछ पुराने हिसाब किताब में उपयोग होने वाले बही खाते जैसा था । इसने भी लोगों का सबसे अधिक ध्यान खींचा ।

000

अपने बजट भाषण की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान मोदी सरकार की योजनाओं की खूबियां भी गिनाईं और सरकार की तारीफ की । उन्होंने जीएसटी की भी प्रशंसा की।  यह कुछ ज्यादा लंबा होने लगा तो सोशल मीडिया ने चुटकी ली ।

001sm

हालांकि इस बार के बजट में वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौकरी पेशा वाले लोगों के लिए इनकम टैक्स में राहत दी है कुछ शर्तों के साथ, लेकिन सोशल मीडिया ने उनके इस फैसले को भी अपने नजरिए से देखा ।

003smबजट में किसानों, नए उद्यमियों व उद्योग जगत के लिए नई सौगातों पर, सोशल मीडिया में खुशी जाहिर की गई। देश में आधारभूत संरचना के क्षेत्र में बड़े सरकारी निवेश की घोषणा हुई तो सोशल मीडिया ने भी रिएक्ट किया ।

002sm

सोशल मीडिया पर आई प्रतिक्रियाओं से पता चलता है कि देश के नागरिक के दिमाग मे क्या चल रहा है…बहरहाल वित्तमंत्री के बजट पर आई सोशल मीडिया पर मिलीजुली प्रतिक्रियाओं ने यह जाहिर कर दिया है कि यह बजट किसी के लिए उम्मीदों भरा है तो कईयों को इससे निराशा हुई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here