DU CUET Admission 2022: DU ने St. Stephens के लिए जारी किया नोटिस, कहा- “CUET के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए किए गए एडमिशन को रद्द कर दिया जाएगा”

0
197
Delhi University: top News on admission
Delhi University

DU CUET Admission 2022: मंगलवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सेंट स्टीफंस कॉलेज को चेतावनी दी है। दरअसल, डीयू ने सेंट स्टीफंस कॉलेज को एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि CUET के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए यदि कोई भी एडमिशन किया जाता है तो उसको “Null And Void” यानी अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।

CUET 2022
CUET 2022

DU CUET Admission 2022: सेंट स्टीफंस ने जारी किया प्रोस्पेक्टस

दरअसल, सेंट स्टीफंस कॉलेज ने अपनी वेबसाइट पर एक प्रोस्पेक्टस जारी किया है। इसमें एडमिशन के नियमों की घोषणा करते हुए लिखा है कि कॉलेज में यूजी एडमिशन 85:15 के अनुसार होगा यानी 85 फीसदी अंक सीयूईटी के मिलेंगे और 15 फीसदी अंक कॉलेज द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू के आधार पर मिलेंगे।

DU CUET Admission 2022: DU ने जारी किया नोटिस

इस प्रोस्पेक्टस के जारी होते ही डीयू ने सेंट स्टीफंस के प्रिंसिपल को एक लेटर लिखा। इस लेटर में यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने लिखा है कि CUET एडमिशन के मानदंडों का उल्लंघन करने वाले किसी भी एडमिशन को मान्यता नहीं दी जाएगी। उन सभी छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा जिनका एडमिशन मानदंडों के तहत नहीं हुआ होगा।

du notice

DU CUET Admission 2022: सेशन 2022-23 के ग्रेजुएट एडमिशन प्रॉस्पेक्टस कॉलेज ने 85:15 के वेटेज के तहत एडमिशन देने की बात को लेकर यूनिवर्सिटी ने कहा, “यह दिल्ली विश्वविद्ययालय की वैधानिक निकायों द्वारा अनुमोदित प्रवेश नीतियों का स्पष्ट उल्लंघन है। आपको अपने कॉलेज की वेबसाइट से इस एडमिशन प्रॉस्‍पेक्‍टस को तुरंत वापस लेना होगा। साथ ही यूनिवर्सिटी ने कहा कि एडमिशन नियमों के उल्लंघन के चलते आपके कॉलेज में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स के जीवन और करियर पर किसी भी तरह के प्रभाव के लिए यूनिवर्सिटी जिम्मेदार नहीं होगी।”

DU CUET Admission 2022: देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब एडमिशन CUET परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यानी सत्र 2022-23 में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन Common University Entrance Test (CUET) के मेरिट स्कोर के आधार पर मिलेगा। इसके अंतर्गत ग्रेजुएशन कोर्स के लिए CUET इसी सत्र में अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है। वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए इस बार सीयूईटी के साथ-साथ यूनिवर्सिटी अपने प्रवेश परीक्षा से भी दाखिला दे सकते हैं। लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र से केवल सीयूईटी ही अनिवार्य कर दिया जाएगा।

संबंधित खबरें:

शैक्षणिक सत्र 2022-23 से CUET मेरिट स्कोर के आधार पर यूनिवर्सिटी में मिलेगा एडमिशन, अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

CUET PG 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जुलाई में आयोजित की जाएगी परीक्षा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here