Delhi Police ने दिल्ली बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स को हटाना शुरू किया, भड़के Rakesh Tikait ने कहा, ”…अब हम अपनी फसल बेचने के लिए संसद भी जाएंगे”

0
331
Delhi Police removing barricades on Delhi border (Pic: ANI)

Delhi Police ने शुक्रवार को Ghazipur Border पर लगाए गए बैरिकेड्स को हटाना शुरू कर दिया है। गाजीपुर सीमा पर तीन कृषि कानूनों के विरोध में पिछले करीब 1 साल से किसान संगठन और हजाराें किसान विरोध प्रर्दशन पर बैठे हैं। किसानों के विरोध प्रर्दशन के दौरान 26 जनवरी को हुई हिंसा के बाद पुलिस द्वारा लोहे और सीमेंट के बैरिकेड्स और तार लगाई गई थी।

पुलिस अधिकारियों और मजदूरों को गाजीपुर में NH9 पर लगे लोहे की कीलों को हटाते हुए भी देखा गया, जहां विरोध प्रदर्शन करने वाले सैकड़ों किसानों ने नवंबर 2020 से सड़क पर कब्जा कर रखा है।

हमने रास्ता नहीं रोका है : राकेश टिकैत

दिल्ली पुलिस के द्वारा गाजीपुर बॉर्डर पर लगाए गए बैरिकेड्स को हटाने पर BKU नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने कहा, ”प्रधानमंत्री ने कहा था कि किसान कहीं भी फसल बेच सकते हैं। अगर सड़कें खुली रहीं तो हम अपनी फसल बेचने के लिए संसद भी जाएंगे। पहले हमारे ट्रैक्टर दिल्ली जाएंगे। हमने रास्ता नहीं रोका है। सड़क जाम करना हमारे विरोध का हिस्सा नहीं।

ऐसा ही नजारा गुरुवार को Tikri Border पर भी देखने को मिला, जहां पुलिस बैरिकेड्स हटा रही थी। टिकरी सीमा पर बैरिकेड्स की आठ परतों में से चार को हटा दिया गया है। हालांकि सीमेंट के बैरिकेड्स अभी भी हैं और यात्रियों के लिए सड़क बंद है। पुलिस अलग-अलग बॉर्डर से बैरिकेड्स हटाने का कदम इसलिए उठा रही है क्‍योंकि सुप्रीम कोर्ट के 21 अक्टूबर को कहा था कि प्रदर्शनकारी सार्वजनिक सड़कों को अनिश्चित काल तक ब्‍लॉक नहीं कर सकते।

न्यायमूर्ति एस के कौल (Justice S K Kaul) की पीठ ने कहा था, “आखिरकार कुछ समाधान निकालना होगा। कानूनी चुनौती लंबित होने पर भी हम विरोध करने के अधिकार के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन सड़कों को इस तरह से ब्‍लॉक नहीं किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ें: Rakesh Tikait पर बरसे BJP नेता, Singhu बॉर्डर पर युवक की हत्या के लिए किसान नेता के बयान को बताया जिम्मेदार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here