दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज अपना घोषणा पत्र (Election manifesto) जारी कर दिया है। कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, आनंद शर्मा और अजय माकन ने घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस ने वादा किया कि सरकार बनी तो छह महीने के भीतर बेहतरीन लोकपाल बिल लाया जाएगा।

कांग्रेस के घोषणापत्र में लड़कियों के लिए कई वादे किए गए हैं। इसमें दिल्‍ली में सरकार बनने की स्थिति में लड़कियों के लिए नर्सरी से Ph.D. तक की शिक्षा को मुफ्त करने का वादा किया गया है। इसके अलावा महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 33 फीसद आरक्षण की सुविधा देने का भी वादा किया गया है। इसके अलावा वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने की भी बात कही गई है।

कांग्रेस ने दिल्ली की जनता से वादा किया कि बीपीएल परिवारों के एक सदस्य को 25 लाख तक की एकमुश्त राशि, सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा। 300 यूनिट तक फ्री बिजली, 300 से 400 यूनिट तक 50 प्रतिशत फ्री और 400 से 500 यूनिट तक 30 प्रतिशत बिजली फ्री मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम छोटे दुकानदारों को दो सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना है।

इसके अलावा 20 हजार लीटर से कम पानी खर्च करने पर कैशबैक मिलेगा। कांग्रेस ने दिल्ली की जनता से वादा किया सरकार बनने पर जिन लोगों की नौकरी चली गई उन्हें 5000 छंटनी मुआवजा दिया जाएगा। कांग्रेस युवा स्वाभिमान योजना के तहत ग्रैजुएट युवाओं के लिए 5000 और पोस्ट ग्रेजुएट को 7500 हर महीने बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

कांग्रेस के घोषणापत्र में, कर्नाटक की इंदिरा कैंटीन की तर्ज पर 100 इंदिरा कैंटीन खोलने का वादा। दिल्ली की सभी अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करेगी और इन कॉलोनियों के कल्याण और बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए पांच सालों में 35,000 करोड़ खर्च करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here