Cyber Crime पर लगाम लगाने में जुटी UP Police, अगर आप भी हुए हैं शिकार तो डायल करें 155260

0
479
UP News
UP News

Cyber Crime पर रोक लगाने के लिए साइबर पुलिस यूपी की टीम लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में विगत 29 सितंबर से लेकर 8 अक्‍टूबर के बीच तकरीबन 40 लाख रुपये के मामले को साइबर पुलिस यूपी ने अलग अलग थानों में दर्ज किए। इनमें से तकरीबन 10 लाख रुपये वादी के खाते में वापस कराए गए। इससे संबंधित अन्‍य मामलों में पुलिस कार्रवाई कर रही है।

27 सितंबर को आगरा निवासी विनोद कुमार ने साइबर पुलिस में मामला दर्ज कराया कि उसके खाते से साइबर अपराधियों द्वारा QR CODE के माध्यम से ठगी कर 100000/- रुपये निकाल लिए गए है। इस मामले पर साइबर क्राइम थाना आगरा द्वारा तुरंत एक्‍शन लिया गया और वादी के खाते में 29 सितंबर को पूरी धनराशि वापस कराई गई।

एक दूसरी घटना नोएडा सेक्‍टर 76 की है। जिला अस्‍पताल गाजियाबाद में कार्यरत डॉ. अर्चना सिंह नोएडा सेक्‍टर 76 में रहती हैं। 23 सितंबर को उन्‍होंने साइबर पुलिस में रिपोर्ट किया कि उनके बैंक ऑफ बड़ौदा के खाते 3 ट्रान्‍जेक्‍शन 10 लाख 96 हजार 995 रुपये के हुए। इस मामले में साइबर क्राइम थाना, गौतमबुद्धनगर तुरंत कार्रवाई की गई और डॉ. अर्चना सिंह के खाते में 8 लाख 11 हजार 995 रुपये वापस कराए गए। इस मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

एक अन्‍य घटना वाराणसी की है। फ्रीचार्ज एप का उपयोग कर इंटरनेट बैंकिंग के माध्‍यम से अपने ही मालिक के फर्म अकेला ट्रेडर्स के बैंक खाते से तकरीबन 8 लाख रुपये का साइबर अपराध करने वाला शातिर अभियुक्‍त को साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

गूगल पे मोबाइल एप इंस्‍टॉल कर 11 लाख 25 हजार रुपये की धोखाधड़ी करने वाले अभियुक्‍त को थाना साइबर क्राइम अयोध्‍या पुलिस ने वारदात के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया। घटना 4 अक्‍टूबर की है। गिरफ्तार अभियुक्‍त के पास से 50 हजार रुपये नगद, 70 हजार रुपये बैंक खाते में तथा 6 लाख रुपये धोखाधड़ी से प्राप्‍त धनराशि से खरीदा हुआ समान बरामद हुआ। मामले की जांच की जा रही है।

अलीगढ़ में कार्यरत आरक्षी पंकज कुमार ने अपने खाते से एक लाख रुपये का साइबर ठगी होने का मामला दर्ज कराया। उन्‍होंने बताया कि क्रेडिट कार्ड को बंद कराने का झांसा देकर उनके खाते से एक लाख रुपये निकाल लिए गए। इस मामले में साइबर पुलिस ने त्‍वरित कार्रवाई करते हुए 2 घंटे के अंदर आरक्षी पंकज कुमार के खाते में पैसे वापस करा दिए।

साइबर क्राइम से आप भी सतर्क रहें। अगर कभी इस मामले में पड़ जाए तो 155260 पर तत्काल सूचित करें। आप अपनी शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए http://cybercrime.gov.in पर विजिट करें। उत्‍तर प्रदेश साइबर पुलिस का ट्विटर हैंडल @cyberpolice_up है। आप अपनी समस्‍या को यहां भी दर्ज करा सकते हैं।

संबंधित खबरें:

महिलाएं रहें सावधान, यह Website उनके Photo के Nude में बदल सकती है

लड़कियों के लिए सेफ्टी फीचर लेकर आया फेसबुक, जानिए क्या है खास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here