भारत में तेजी से बढ़ रहा है Cloud Kitchen बिजनेस, Curefoods ने 7 फूड ब्रांड्स का किया अधिग्रहण

0
602
cloud kitchen
ईटफिट जैसे ब्रांडों का संचालन करने वाली एक प्रमुख क्लाउड किचन कंपनी क्योरफूड्स ने देश भर में कई डी2सी फूड ब्रांड्स का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। वर्तमान में क्योरफूड्स के पोर्टफोलियो में 10 ब्रांड हैं, जिनमें से 7 नए अधिग्रहण हैं। इनमें केक जोन और मसालाबॉक्स शामिल हैं।

ईटफिट जैसे ब्रांडों का संचालन करने वाली एक प्रमुख क्लाउड किचन कंपनी क्योरफूड्स ने देश भर में कई डी2सी फूड ब्रांड्स का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। वर्तमान में क्योरफूड्स के पोर्टफोलियो में 10 ब्रांड हैं, जिनमें से 7 नए अधिग्रहण हैं। इनमें केक जोन और मसालाबॉक्स शामिल हैं।

कंपनी ने यमलेन, शरीफ भाई और अलीगढ़ हाउस नाम के 3 ब्रांडों के लिये विशेष ऑनलाइन फ्रैंचाइज़िंग अधिकार भी हासिल किये हैं। भारत के तेजी से बढ़ते क्लाउड किचन सेगमेंट में आगे बढ़ते हुए, क्योरफूड्स कुल 25 ब्रांडों को शामिल करने पर विचार कर रहा है। कंपनी पहले ही 15 और लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) पर हस्ताक्षर कर चुकी है। आमतौर पर, यह ऐसे ब्रांडों को ऑन-बोर्ड करते समय एंड-टू-एंड क्लोजर की 21 दिनों की अवधि का पालन करता है।

cloud kitchen 1

क्योरफूड्स इन ब्रांडों को व्यवसाय में एकीकृत करने के लिए अपनी एंड-टू-एंड फार्म-टू-फोर्क तकनीक और अत्यधिक कुशल कंज्यूमर फेसिंग, मार्केटिंग स्टैक का लाभ उठा रहा है। इसके अलावा, क्योरफूड्स मुख्य रूप से उन्नत सेंट्रल किचन फैसिलिटीज को चलाने की विशेषज्ञता से इन फूड ब्रांडों को सशक्त बना रहा है और उन्हें तेज गति से आगे बढ़ने में मदद कर रहा है।

क्योरफूड्स ने इन ब्रांड्स का किया अधिग्रहण

• मसालाबॉक्स, जिसमें सब्सक्रिप्शन-आधारित घर का बना खाना शामिल है, वर्तमान में बेंगलुरू और कोच्चि में मौजूद है और इसके अधिग्रहण के बाद हैदराबाद को भी शामिल किया गया है। मसालाबॉक्स का बिजनेस मॉडल उत्साही होम-कुक्स को उद्यमशीलता के अवसर प्रदान करता है और जून में अधिग्रहण के बाद से यह प्रोडक्ट सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है।
• पराठा बॉक्स, बेंगलुरू स्थित ब्रांड हर दिन के भारतीय नाश्ते में विशेषज्ञता रखने वाला ब्रांड है। अधिग्रहण के बाद से अक्टूबर के अंत तक कई शहरों में किचन की संख्या बढ़कर 3 से 35 हो जाएगी।
• केक जोन, भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन कन्फेक्शनरी चेन में से एक है। वर्तमान में मुख्य रूप से दक्षिण भारत पर केंद्रित, क्योरफूड्स का लक्ष्य केक जोन को उत्तरी और पश्चिमी भारत के बाजारों में लेकर जाना है और अगले पांच सालों में 10 गुना वृद्धि की उम्मीद है।
• अम्मी’ज़ बिरयानी बेंगलुरू स्थित ब्रांड है जो भारत के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक – बिरयानी परोसता है। एक पूर्ण ब्रांड खरीद के बाद, क्योरफूड्स इस ब्रांड का एक्सपैंशन करेगा और इसे जल्द ही फिर से लॉन्च करेगा।
• हैदराबाद स्थित दो पिज्जा ब्रांड – ओलियो और क्रस्टो्’ज भी अब क्योरफूड्स के रोस्टर का हिस्सा हैं और आने वाले महीनों में उनके कारोबार का तेज विस्तार देखने को मिलेगा।
• चाट स्ट्रीट, बेंगलुरू का प्रमुख ऑनलाइन ‘चाट’ ब्रांड, कई शहरों में अपने परिचालन को बढ़ाने के लिये क्योरफूड्स के अंतर्गत शामिल हो गया है।

cloud kitchen 2

इनके अलावा, क्योरफूड्स ने जिन ब्रांडों के लिये विशेष ऑनलाइन फ्रैंचाइजिंग अधिकार प्राप्त किये हैं, उनमें शामिल हैं –
• यमलेन, मुंबई स्थित पिज्जा क्लाउड किचन ब्रांड, जो क्योरफूड्स द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद से इसका आउटलेट 15 से 40+ हो गया है,
• अलीगढ़ हाउस, एक भारतीय और मुगलई फूड क्लाउड किचन बेंगलुरू, हैदराबाद, कोयंबटूर और मैसूर जैसे शहरों में डिलिवरी कर रहा है।
• शरीफ भाई, एक लोकप्रिय ब्रांड है, जो अपनी सुगंधित बिरयानी के लिए जाना जाता है, जिसका लक्ष्य अब क्योरफूड्स के तहत 100 नए क्लाउड किचन खोलना है।

भारत के क्लाउड किचन इंडस्ट्री तेजी से कर रही है विकास

इस बारे में अंकित नागोरी, फाउंडर, क्योरफूड्स ने कहा, “हम किफायती कीमतों पर अच्छा खाना आसानी से उपलब्ध कराने के मिशन पर हैं और ऐसा करने के लिए हम ऐसे कई ब्रांड खरीद रहे हैं, जिन्हें लोग पहचानते हैं और पसंद करते हैं। भारत के क्लाउड किचन इंडस्ट्री में इतनी तेज गति से विकास को देखते हुए, विशेष रूप से महामारी के बाद से, हम इन ब्रांडों की पेशकश के अनुभवों को बढ़ाने के लिये अपनी बाजार विशेषज्ञता और उन्नत तकनीक का लाभ उठाना चाहते हैं। हम सभी नए अधिग्रहित ब्रांडों को शामिल करने के लिए उत्साहित हैं और भारत को वास्तव में कुछ बेहतरीन भोजन परोसने के लिये तत्पर हैं।

गोकुल कांधी, बिजनेस हेड, क्योरफूड्स ने कहा, “हम वास्तव में कुछ बेहतरीन खाद्य ब्रांडों को शामिल करने के लिये रोमांचित हैं जो भारत के अलग-अलग हिस्सों में स्वादिष्ट भोजन परोस रहे हैं। अब, अपने नेटवर्क के हिस्से के रूप में हम इनमें से प्रत्येक के लिए पैमाने, संचालन, तकनीकी एकीकरण और मार्केटिंग में दोगुना सुधार करेंगे। हम पहले से ही देख रहे हैं कि इनमें से कुछ कंपनियां महामारी से पहले की तुलना में हमारे साथ बहुत तेजी से बढ़ी हैं। हमें उनके साथ काम करने और भारत के बढ़ते क्लाउड किचन सेगमेंट में एक प्रमुख दावेदार बनने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें:

 UP Election 2022: प्रियंका गांधी ने दिया ‘लड़की हूं… लड़ सकती हूं’ का नारा

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर Priyanka का हमला, राहुल ने भी दिया साथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here