होम देश Corona Update : स्‍वदेशी किट ओम की मदद से लगा सकेंगे ओमिक्रॉन...

Corona Update : स्‍वदेशी किट ओम की मदद से लगा सकेंगे ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता

Corona Update : पूरी दुनिया में कोविड के नए वैरिएंट तेजी के साथ फैल रहे हैं। ऐसे में लोगों का घबराना स्‍वाभाविक है। आजकल कोविड का ओमिक्रॉन वैरिएंट लोगों को चपेट में ले रहा है। ऐसे में अपने ही देश में ईजाद स्‍वदेशी तकनीक के माध्‍यम से इस वैरिएंट की जांच की जा सकती है। सीएसआईआर – सीडीआरआरई के अधिकारियों के अनुसार ओमिक्रॉन वैरिएंट की विशिष्‍ट पहचान के लिए (RT PCR Kit) किट TM (IndicoV-OmTM) इंडीकॉम यानी ओम को तैयार किया गया है।

सीएसआरआई- सीडीआरआई लखनऊ के वैज्ञानिकों की टीम में डॉ- अतुल कुमार, डॉ नीति गोयल, डॉ आशीष अरोड़ा ने मिलकर इस नवीनतम और कोविड ओमिक्रॉन वैरिएंट की जांच के लिए इस प्रभावशाली किट का निर्माण किया है। हालांकि ओमिक्रॉन वैरिएंट लक्षणों की जटिलताओं और मृत्‍यु दर के मामले में इसके पूर्ववर्ती कोविड वैरिएंट जितने घातक नहीं हैं, लेकिन ये एक सुपर स्‍प्रेडर कोविड वैरिएंट है जो पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा है।

rtpor test kit ohm
Corona Update RTPCR KIT pic credit google

Corona Update: किट बड़ी आबादी वाले क्षेत्र में रहेगी कारगर

सीएसआईआर के वैज्ञानिकों का कहना है कि रोगी से प्राप्‍त नमूनों में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगाने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ती है। इस किट का प्रयोग लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज की प्रो अमिता जैन द्वारा कई कोविड मरीजों पर किया गया है। मरीजों का परीक्षण और सत्‍यापन पूरा करने के बाद कई नतीजे सामने आए हैं।

स्‍वदेशी विकसित ओम किट करोड़ों की आबादी वाले देश में लोगों को त्‍वरित और सुगम जांच करवाने में सहायक रहेगी। यही नहीं इस किट के माध्‍यम से श्‍वसन संबंधी अन्‍य जांच करने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। वैज्ञानिक डॉ अतुल गोयल के अनुसार इस अनूठे प्रयोग से स्‍वदेशी फ्लोरोसेंट डाई एवं अन्‍य तकनीकी शोध करने में ये किट कारगर हैं। आरटीपीसीआर किट हमारे देश को आत्‍मनिर्भर बनाने में मदद करेगी।

Corona Update: सस्‍ती और सुलभ होगी ओम किट

बायोटेक डेस्‍क प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक श्रद्धा गोयल ने बताया कि (Indegenious) स्‍वदेशी निर्मित इस किट को तैयार करने के पीछे का मकसद अधिक से अधिक लोगों तक इसकी पहुंच बरकरार रखना है। जोकि सुगम होने के साथ-साथ सस्‍ती भी हो। इसकी कीमत बाजार में मौजूद अन्‍य किटों की तुलना में सस्‍ती होने पर विचार किया गया है।

इसके लिए सरकार के साथ भी बातचीत की जा रही है।कहने का मतलब है कि आम आदमी की पहुंच में हो। उन्‍होंने कहा कि वे लंबे समय से आपूर्ति व्‍यवसाय में हैं ऐसे में इसकी आपूर्ति करना सुगम हो गया है। किट से संबंधित सभी जरूरी घटकों को जोड़ना सरल है। फरवरी के मध्‍य तक टीम इसे मार्केट में उतार देगी। अब किट के लिए नियामक अनुमोदन (Regulatory Approval) और किट के तत्‍वों को एक करने का काम किया जा रहा है।

Corona Update
Covid-19 Update

Corona Update देश में कोरोना मामलों को लेकर ये है स्थिति

  • देश में अब तक कुल एक्टिव केस 2202472
  • देश में अब तक कुल ठीक हुए मरीज 37677328
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में अब तक लगाए गए टीके 162.26 करोड़
  • दैनिक पॉजिटिविटी दर 20.75 प्रतिशत
  • साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 17.03 प्रतिशत
  • अब तक कुल 71.69 करोड़ जांच
  • बीते 24 घंटे में 14,74,753 जांच की गई

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Mumbai News: समंदर के बीच फंसी 12 जिंदगियां, जानिए कैसे लाइफगार्ड ने बचाई जान

Mumbai News: मुंबई के अक्सा बीच से ऐसी ही एक घटना सामने आई है। जहां समंदर में मस्ती करने गए 12 लोगों की जान समंदर की लहरों में फंस गई।

Alia Bhatt और Ranbir Kapoor के गाने ‘Kesariya’ को मिला तेलुगु वर्जन, एसएस राजामौली ने शेयर किया प्रोमो

Ranbir Kapoorऔर Alia Bhatt की Brahmastra का गाना Kesariya की रिलीज के लगभग एक महीने बाद, निर्माताओं ने इसका तेलुगु वर्जन ‘कुमकुमाला’ वर्जन जारी किया है।

IAS Transfer: स्टेडियम को खाली कर कुत्ता घुमाना IAS को पड़ा भारी, दिल्ली से अरुणाचल प्रदेश में हुआ ट्रांसफर

IAS Transfer: दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने के लिए स्टेडियम को खाली कराना IAS Rinku Dugga और उनके पति IAS Sanjeev Khirwar को काफी महंगा पड़ गया।

एपीएन विशेष

00:03:47
00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
afp footer code starts here