Chaitra Navratri 2022: इन नवरात्र Sugar पेशेंट व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं होगी दिक्‍कत

Chaitra Navratri 2022: यदि आपको या आपके किसी करीबी को शुगर की शिकायत है, तो आप ये जानते ही होंगे कि इस पर नियंत्रण के लिए हमारे खानपान पर नियंत्रण होना बेहद जरूरी है।

0
705
Chaitra Navratri 2022
Chaitra Navratri 2022

Chaitra Navratri 2022: यदि आपको या आपके किसी करीबी को शुगर की शिकायत है, तो आप ये जानते ही होंगे कि इस पर नियंत्रण के लिए हमारे खानपान पर नियंत्रण होना बेहद जरूरी है। ऐसे में शुगर के मरीज भी थोड़ी सावधानी के साथ व्रत पूरे कर सकते हैं।
मशहूर क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशनिस्ट एवं कंसल्‍टेंट डॉ. श्रद्धा चौहान का कहना है कि अगर आपको शुगर है तो घबराने की बात नहीं। आप उपवास रख रहें हैं, तो न ही आपको भूखा रहना है और न ही अधिक से अधिक भोजन खाना है। क्‍योंकि दोनों ही स्थिति में आपका ब्‍लड शुगर का लेवल गिर सकता है या अधिक चढ़ सकता है। ऐसे मे थोड़ी सी सावधानी और जागरूकता रखकर आप अपने व्रत रख सकते हैं।

sugarnavratri

Chaitra Navratri 2022: दिन में छोटे-छोटे मील्‍स खाएं

sugar diet on navratri

व्रत में होने के बावजूद आप दिनभर खाली पेट नहीं रह सकते। ऐसे में छोटे-छोटे ब्रेक में हल्‍की डाइट ले सकते हैं। इसमें कुटटू की रोटी, उबले आलू जीरे में भुने हुए, लौकी का रायता और छांछ ये आपकी क्षुधा शांत करने के साथ ऊर्जा भी देंगे। इनके सेवन से ब्‍लड शुगर का लेवल भी नियंत्रित रहता है।

Chaitra Navratri 2022: भोज्‍य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर और प्रोटीन की हो प्रचुरता

व्रत के दौरान आपके खाने का मेल सही होना बेहद जरूरी है। शुगर के दौरान कमजोरी और चक्‍कर आना प्रमुख लक्षण हैं। ऐसे में हो सकें तो भोज्‍य पदार्थ ऐसे लें जिसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर और प्रोटीन की हो प्रचुरता हो। मसलन अगर आपने नाश्‍ते के समय उबले आलू खाएं हों, तो उनमें कार्बोहाइड्रेट की अधिकता होगी। उसके साथ आप टोंड दूध से बना दही भी ले सकते हैं। ताकि शरीर की प्रोटीन की जरूरत पूरी हो सके। इसमें आलू की मात्रा कम करके आप बारीक कटा खीरा या टमाटर भी डाल सकते हैं। इससे आपका ब्‍लड शुगर का स्‍तर नियंत्रित रहेगा।

खाने के समय का हो सही प्रबंधन

makhana


मशहूर क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशनिस्ट एवं कंसल्‍टेंट डॉ. श्रद्धा चौहान का कहना है शुगर पेशेंट के लिए बेहद जरूरी है उनके खाने
के समय का सही प्रबंधन।

इसका मतलब है कि आपको न ज्‍यादा देर तक भूखा रहना है और न ही बहुत अधिक डाइट लेनी है।बेहद जरूरी है कि अपने भोजन के समय में डेढ़ से दो घंटे से अधिक का गैप न रखें।

Chaitra Navratri 2022: अपनी दिनचर्या सक्रिय रखें
व्रत के दौरान भी शुगर पेशेंट अपनी दिनचर्या सामान्‍य दिनों के समान ही रखें। यानी व्‍यायाम, हल्‍की सैर और योग जरूर करें, आपको दिनभर ताजगी का अहसास होगा।

Chaitra Navratri के दौरान व्‍यायाम करने से शरीर में ब्‍लडप्रेशर नियंत्रित रहता है और ब्‍लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। वहीं इस दौरान खाए गए भोजन का चय-पचय भी बेहतर तरीके से हो जाता है। संभव हो तो रोस्‍टेड मखाने खा सकते हैं।

Diabetes patients should consume these 5 fruits in Navratri they

Chaitra Navratri 2022: समय पर अपनी दवाएं और इंसुलिन लेते रहें
शुगर के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है कि व्रत के दौरान अपनी दवा और इंसुलिन निर्धारित समयानुसार लेते रहें।न्‍यूट्रिशनिस्ट एवं कंसल्‍टेंट डॉ. श्रद्धा चौहान के अनुसार इससे ब्‍लड शुगर का स्‍तर नियंत्रित रहता है।आपके शरीर को परेशानी भी नहीं होती। इस दौरान अपनी सोच सकारात्‍मक रखें और खुश रहने का प्रयास करें।

इसके बाद भी अगर शुगर नियंत्रित न हो तो शीघ्र ही अपने फिजिशियन से संपर्क करें। याद रखें आप पूजा-पाठ भी तभी ठीक से कर पाएंगे जब आपका स्‍वास्‍थ्‍य आपको अनुमति देगा। इसलिए अपने खानपान से लेकर दिनचर्या पर पूरा ध्‍यान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here