Ukraine से अपने साथ Cats और Dog लेकर हिंडन एयरबेस उतरे छात्र, मंत्री बोले, स्‍वागत है सभी का

0
588
Indian students bring cats
Indian students bring cats

Cats: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के सातवें दिन भी बड़ी संख्‍या में भारतीय छात्र स्‍वदेश लौट आए। भारत सरकार की ओर से ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत लगातार भारतीयों को वतन वापिस लाया जा रहा है। इसके लिए भारतीय वायु सेना के विशेष विमान ग्‍लोब मास्‍टर (Globe Master) के जरिये लोगों को लाया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार की सुबह भी करीब 200 से अधिक छात्रों का दल भारत पहुंचा।

यूक्रेन से 208 भारतीय नागरिकों को लेकर भारतीय वायु सेना का तीसरा विमान C-17 गुरुवार को पोलैंड के रेजजो से दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर उतरा। हिंडन एयरबेस (Hindon Airbase) पर उतरने पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सभी छात्रों से भेंटकर उनका हालचाल जाना। कहा कि इसे मानवीय संवेदनाएं ही कहा जाएगा, जिन लोगों के साथ कुत्ते और बिल्ली आए हैं उनका भी स्वागत है। प्रधानमंत्री जी की संवेदनशीलता है कि वे पल-पल की खबर ले रहे हैं, कि कहां कितने बच्चे बाकी रह गए हैं? इस मौके पर सभी छात्रों का गुलाब का फूल भेंटकर स्‍वागत किया।

Indian Students
Indian Students

Cats: अपनी बिल्‍ली को बंकर में छिपाया, अब ले आए इंडिया

यूक्रेन से भारत लौटे छात्र गौतम ने बताया कि ये बिल्‍ली (Cat) मेरे साथ पिछले चार माह से है। मुझे इससे बेहद लगाव है, हमले के दौरान मैं इसे लेकर बंकर (Bunker) में छिपा था। आज मुझे बड़ी खुशी है, कि मैं इसे सकुशल अपने देश लेकर आया हूं। ऐसा ही कहना था यूक्रेन से लौटे एक अन्‍य जाहिद का, जो अपने साथ अपने दोस्‍त के कुत्ते (Dog)को लेकर भारत आए।

उन्‍होंने बताया कि दोस्‍त ने बेशक कुत्‍ते को यूक्रेन में छोड़ दिया, लेकिन मैं इस कुत्ते को अपने साथ वापस ले आया। एमबीबीएस की छात्रा केरल निवासी श्‍वेता भी अपनी दो प्‍यारी बिल्लियों (Cats)के साथ गुरुवार की सुबह हिंडन एयरबेस पहुंची। उन्‍होंने कहा, कि दोनों बिल्लियां इन्‍हें बहुत प्‍यारी हैं। वे किसी भी कीमत पर उन्‍हें जंग के मैदान में नहीं छोड़ सकती थीं।

cat2
cat 1

ऑपरेशन गंगा के जरिये लगातार देश लौट रहे छात्र
गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के मध्‍य छिड़ी जंग के बाद से भारत सरकार लगातार छात्रों को वापस देश ला रही है। इसी क्रम में अब तक करीब 800 से अधिक छात्र भारत लौट आए हैं। छात्रों के स्‍वदेश लौटने पर उनका हालचाल जानने और स्‍वागत करने के लिए खुद भारत सरकार के मंत्री एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं।

विदेश मंत्रालय (External Affiars Ministry)के अनुसार वतन वापसी की प्रक्रिया जारी है, इसके साथ ही पूरा प्रयास किया जा रहा है, कि कोई भी भारतीय अकेला या परेशान न रहे। विभाग इस पर त्‍वरित कार्रवाई कर रहा है। यही वजह है, कि भारत सरकार लगातार यूक्रेन, रोमानिया (Romania) और पोलैंड की सरकार से बात कर रही है, ताकि निकासी और अन्‍य कार्यों में विलंब न हो।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here