By Election Results 2021: उपचुनावों में बीजेपी को झटका, जेडीयू ने की वापसी,बंगाल में ममता का दबदबा कायम

0
396
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)।

देश के 13 राज्यों और एक केन्द्र-शासित प्रदेश की तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्‍टूबर को हुए उपचुनाव के नतीजों में बीजेपी के खाते में 7 विधानसभा सीटें और एक लोकसभा सीट आई है। यानी चुनाव नतीजो में पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। वहीं, कांग्रेस ने हिमाचल और राजस्थान में क्लीन स्वीप किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में सीएम ममता का दबदबा कायम है। साथ ही साथ जेडीयू इन उपचुनाव में अपनी दोनों सीटें अपने पास रखने में कामयाब रही है।

असम – गोसाईगांव सीट पर UPPL के जिरोन बासुमतारी ने जीत दर्ज की है। भवानीपुर में बीजेपी के फणीधर तालुकदारी ने जीत दर्ज की, तामूलपुर में UPPL के जोलेन डेमरी आगे चल रहे हैं। वहीं, मरियानी में बीजेपी के रूपज्योति कुर्मी और थौरा सीट पर बीजेपी के सुशांत बोरगोहेन ने विजय हासिल की।

पश्चिम बंगाल की गोसाबा सीट तृणमूल प्रत्याशी सुब्रत मंडल, दिनहाटा सीट तृणमूल कांग्रेस पार्टी के उदयन गुहा, खरदाह सीट राज्य मंत्री सोवन्देब चट्टोपाध्याय और शांतिपुर से टीएमसी के उम्मीदवार ब्रज किशोर गोस्वामी ने जीत हासिल की।

मध्य प्रदेश में पृथ्वीपुर में भाजपा प्रत्याशी शिशुपाल यादव, रैगांव में कांग्रेस उम्मीदवार कल्पना वर्मा और जोबट में भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने जीत हासिल की।

हिमाचल प्रदेश की अर्की सीट पर कांग्रेस के संजय अवस्‍थी ,फतेहपुर पर कांग्रेस के भवानी सिंह पठानिया, जुब्बल-कोटखाई पर कांग्रेस के रोहित ठाकुर ने जीत दर्ज की है।

इसके अलावा मेघालय -नेशनल पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवारों ने राजबाला और मावरिंगकेंग सीट पर जीत दर्ज की। मावफलांग सीट यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार ने जीत ली है।

बिहार की तारापुर सीट जेडीयू उम्मीदवार राजीव कुमार सिंह और कुशेश्वरस्थान सीट जेडीयू के अमन भूषण हजारी ने जीत ली है।

कर्नाटक में हनागल सीट कांग्रेस और सिंधी सीट बीजेपी ने जीत ली है।

राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीत ली है। कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा ने उपचुनाव में जीत दर्ज की। वहीं, वल्लभनगर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार प्रीति शक्तावत ने आरएलपी के उदयलाल डांगी को हराया।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश– बडवेल सीट पर YSR कांग्रेस ने जीत हासिल की है।

हरियाणा की एलेनाबाद सीट INLD के अभय सिंह चौटाला ने जीत ली है।

महाराष्ट्र -देगलूर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

मिजोरम-तुरियाल सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट उम्मीदवार जीत चुके हैं।

तेलंगाना की हुजुराबाद सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ने जीत हासिल कर ली है।

जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें दादर और नागर हवेली लोकसभा सीट पर शिवसेना उम्मीदवार देलकर कलाबेन मोहनभाई ने जीत दर्ज कर ली है। हिमाचल प्रदेश की मंडी में कांग्रेस उम्मीदवार कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रतिभा सिंह ने ने जीत हासिल कर ली है। मध्य प्रदेश में खंडवा सीट पर बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल ने जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें: By Election Result: उपचुनाव नतीजों का देश की राजनीति पर क्या होगा असर? जानें पांच POINT में…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here