LIC ने SEBI के पास रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस फाइल किया, अगले माह तक LIC IPO आने की उम्‍मीद

0
424
LIC IPO 2022
LIC IPO 2022

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ (IPO) का इंतजार अब खत्म होने को है। सरकार ने बीते रविवार को एलआईसी (Life Insurance Corporation) आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास मसौदा दस्तावेज दाखिल किया है। LIC ने SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी (DRHP) फाइल किया और आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए मंजूरी मांगी। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग इसके साथ ही एलआईसी के आईपीओ के मार्च में पूंजी बाजार में आने की उम्मीद है।

LIC IPO %40 Fresh
LIC Pic Credit Google

एलआईसी प्रीमियम के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी

क्रेडिट रेटिंग इंर्फोमेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया (CRISIL) के अनुसार एलआईसी (LIC)जीवन बीमा प्रीमियम के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है रिपोर्ट के मुताबिक 2000 से पहले के दौर में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी 100 फीसदी थी, जोकि धीरे-धीरे घटकर 2016 में 71.8 फीसदी पर आ गई।

साल 2020 में एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी और कम होकर 64.1 फीसदी रह गई।सेबी के पास दाखिल मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार सरकार एलआईसी के 31 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर बेचेगी। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) से मिली जानकारी के अनुसार एलआईसी के आईपीओ के लिए डीआरएचपी आज सेबी के पास दाखिल कर दी है। सरकार अब तक एयर इंडिया (Air India) के निजीकरण और अन्य सरकारी उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बिक्री से करीब 12 हजार करोड़ रुपये जुटा चुकी है। एलआईसी की वर्ष 2020 में घरेलू बाजार में हिस्सेदारी 64.1 प्रतिशत से अधिक थी।

अगले महीने आ सकता है LIC का IPO

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी का आईपीओ अगले महीने आ सकता है। बीमा नियामक प्राधिकरण यानी (IRDAI) ने एलआईसी आईपीओ को मंजूरी दे दी है। पिछले वर्ष सितंबर में ही एलआईसी के आईपीओ को पूरा कराने के लिए में 10 मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति भी की गई थी। इनमें गोल्डमैन सॉक्स, सिटीग्रुप और नोमुरा भी शामिल हैं। इस प्रक्रिया में बतौर कानूनी सलाहकार सिरिल अमरचंद मंगलदास को नामित किया गया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here