EPFO Interest Rates: PF पर ब्याज दर बढ़ाएगी सरकार! जान लीजिए केंद्रीय मंत्री ने संसद में क्या कहा

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सोमवार को लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, "सीबीटी, ईपीएफ की एक उप-समिति एफआईएसी ने श्रेणी IV में इक्विटी और संबंधित निवेश में निवेश बढ़ाने के प्रस्ताव के लिए सिफारिश की है।

0
239
PF Interest Rate Hike
PF Interest Rate Hike

EPFO Interest Rates: PF खाता धारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, पीएफ खाते पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाए जाने को लेकर सरकार की ओर से बड़ी बात कही गई है। बता दें कि श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सदन में वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जमा पर मिलने वाली ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं करने की बात कही है।

EPFO Interest Rates: राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने दी जानकारी

बता दें कि सदन में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार कर्मचारी भविष्य निधि जमा राशि पर ब्याज की दर को बढ़ाने पर पुनर्विचार कर रही है? इस पर लिखित जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ब्याज दर पर पुनर्विचार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यानी पीएफ खाते पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है।

download 2022 07 22T131840.161
EPFO Interest Rates

29 और 30 जुलाई को होगी EPF ट्रस्टियों की बैठक

बता दें कि रिटायरमेंट फंड बॉडी ईपीएफओ इस महीने इक्विटी में अपने निवेश को मौजूदा 15 फीसदी की सीमा से 20 फीसदी तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। एक सूत्र के मुताबिक, 29 और 30 जुलाई को होने वाली ईपीएफओ ट्रस्टियों की बैठक के दौरान इस प्रस्ताव पर विचार और मंजूरी मिलने की उम्मीद है। फिलहाल ईपीएफओ निवेश योग्य जमा का 5 से 15 फीसदी इक्विटी या इक्विटी से जुड़ी योजनाओं में निवेश कर सकता है।

Shareholders of EPFO will now be able to deposit the Aadhaar numbers till June 30
EPFO Interest

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सोमवार को लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, “सीबीटी, ईपीएफ की एक उप-समिति एफआईएसी ने श्रेणी IV में इक्विटी और संबंधित निवेश में निवेश बढ़ाने के प्रस्ताव के लिए सिफारिश की है। ईपीएफओ ने अगस्त 2015 में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेश करना शुरू किया था और अपनी निवेश योग्य जमा राशि का 5 फीसदी स्टॉक से जुड़े उत्पादों में लगाया था। चालू वित्त वर्ष के लिए इसे बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। लिखित उत्तर में तेली ने यह भी कहा कि ईपीएफओ इक्विटी से संबंधित निवेश पर अनुमानित रिटर्न 2021-22 में 16.27 प्रतिशत बढ़कर 2020-21 में 14.67 प्रतिशत हो गया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here