Coca Cola: मुकेश अंबानी की मार्केट में धमाकेदार एंट्री से छिड़ी जंग, घट गए हैं कोका कोला के दाम

Coca Cola: कैसे हुई 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' कि ज़ोरदार वापसी?

0
167
Coca Cola : file photo
Coca Cola : file photo

Coca Cola: रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी लगातार अपने कारोबार को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने पिछले साल बेवरेज मार्केट में उतरने की डील की थी और पिछले कुछ दिनों में ठीक होली के बाद रिलायंस से 70 के दशक में सबसे मशहूर ब्रांड कैंपा कोला के तीन फ्लेवर लॉन्च करने का ऐलान कर मार्केट में शानदार एंट्री मारी। इसके बाद अब कोला मार्केट में प्राइस वॉर शुरू हो गया है और दूसरी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट के दामों को घटाना शुरू कर दिया है।

Coca Cola : file photo
Coca Cola : file photo

Coca Cola: कैसे हुई ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ की ज़ोरदार वापसी?

Coca Cola: रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 2022 में प्योर ड्रिंक ग्रुप से कैंपा कोला की डील 22 करोड़ रुपये में की थी। इस डील के बाद पहले तो दीवाली पर प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना थी लेकिन फिर इसे होली 2023 के लिए पोस्टपोन कर दिया गया था। पिछले कुछ दिनों में 50 साल पुराने इस प्रतिष्ठित बेवरेज ब्रांड कैंपा कोला को ऑरेंज, लेमन और कोला फ्लेवर में मार्केट में लाया गया था।

कोला मार्केट में कैंपा कोला के तीन फ्लेवर लॉन्च होने के बाद दूसरी कंपनी पर दबाव पड़ने लगा है। इस बीच गर्मी बढ़ने और सॉफ्ट ड्रिंक की मांग में बढ़ोतरी होने के चलते कोका कोला ने खासतौर पर ऐसे राज्यों में अपने प्रोडक्ट के दामों में कटौती करने का निर्णय लिया है, जहां सबसे कम स्टॉक रखा जाता है। बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार, कंपनी ने 200 ML की बोतल की कीमत में 5 रुपए घटा दिए हैं।

Coca Cola : file photo
Coca Cola : file photo

Coca Cola: किन राज्यों में कोका कोला के प्रोडक्ट के दामों में हुई कटौती ?

Coca Cola: कोका कोला कंपनी के प्रोडक्ट के दाम घटाने के निर्णय के बाद मध्यप्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में जो 200 ml की बोतल 15 रुपये में आती थी,उसकी कीमत अब 10 रुपये कर दी गई है।

गौरतलब है कि कैंपा कोला स्पार्कलिंग बेवरेज की श्रेणी में भारत का खुद का ब्रांड है। प्योर ड्रिंक ग्रुप 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका कोला का एकमात्र डिस्ट्रीब्यूटर रहा है। इसके बाद कोका कोला के देशभर में फैलने के बाद प्योर ड्रिंक्स ने अपना ब्रांड कैंपा कोला लॉन्च किया और फिर यह रिटेल ट्रेड सेक्टर का नंबर 1 ब्रांड बन गया था। इसका स्लोगन ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ उस समय चर्चा का विषय बन गया था, जिसकी अब शानदार वापसी हो चुकी है।

संबंघित खबरें:

Share Market: लाल निशान के साथ कारोबार की शुुुरुआत, सोना और चांदी मजबूत

ऑनलाइन गेमिंग और टीडीएस को लेकर न हों कंफ्यूज, यहां पढ़ें डिटेल स्टोरी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here