BJP के मंत्रियों ने Noida International Airport की तस्वीर बता कर China Beijing Daxing International Airport की तस्वीर को किया शेयर, चीनी मीडिया ने किया भंडाफोड़

0
606
China Beijing Daxing International Airport
China Beijing Daxing International Airport

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 25 नवंबर को एशिया के सबसे बड़े और दुनिया के चौथे सबसे बड़े International Airport का उद्घाटन किया था। Noida International Airport के उद्घाटन से पहले बीजेपी के सभ मंत्री पीएम का स्वागत करने के लिए ट्वीट पर ट्वीट किए जा रहे थे। इसीमें एक ट्वीट है जहां पर यह बताया जा रहा है कि 35,000 करोड़ की लागत से बन रहे इस एयरपोर्ट का पीएम आज उद्घाटन करेंगे। नेताओं ने अपने ट्वीट में जो तस्वीर शेयर की है वह Noida International Airport के मॉडल की तस्वीर बताई है लेकिन अब खुलासा हुआ है कि वह China Beijing Daxing International Airport की तस्वीर है।

Shen Shiwei का ट्वीट

इस बात का खुलासा Shen Shiwei ने किया है। शेन चाइना में State-Affiliated Media की देखभाल करते हैं। उन्होंने बीजेपी के मंत्रियों द्वारा किए गए ट्वीट की तस्वीर को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा , गलती…मुझे जानकर हैरानी हो रही है कि भारत सरकार के अधिकारियों को अपनी उपलब्धियों को गिनाने के लिए China के Beijing Daxing International Airport की तस्वीरी का सहारा लेना पड़ा रह है। यह ट्वीट करते हुए शेन ने माथे पर हाथ रख इमोजी भी शेयर किया है।

भंडाफोड़ के बाद ट्वीट किया डिलीट

शेन के इस ट्वीट को देखने के बाद APN NEWS की टीम ने जब बीजेपी मंत्रियों द्वारा किए गिए ट्वीट की हकीकत जानने के लिए उनके ट्विटर हैंडल पर गई तो वहां से ट्वीट डिलीट मिला है। इस ट्वीट के कुछ शब्दों को गूगल पर टाइप कर खोजने की कोशिश की गई तो वहां पर ट्वीट का कुछ अंश दिखा रहा ह। पर जब ट्वीट को खोला जाता है तो Error दिख रहा है। इससे साबित होता है कि इस तस्वीर को मंत्रियों ने ट्वीट  किया था।

WikiPedia पर उपलब्ध है असल तस्वीर

India Today Anti Fake News War Room ने भी यही कहा है कि बीजेपी नेताओं द्वारा शेयर की गई तस्वीर China के Beijing Daxing International Airport की है। बता दें कि चाइना में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन साल 2019 में 26 सितंबर को हुआ था। एयरपोर्ट चाइना के GC56+W6C, Daxing District, Beijing, China में स्थित है।

China के Beijing Daxing International Airport की जानकारी WikiPedia पर उपलब्ध है। इसमें तस्वीर को शेयर किया गया है।

किसानों को नहीं मिला मुआवजा

साल 2024 में  तैयार होने जा रहे Noida International Airport के मॉडल की असल तस्वीर कौन सी है, इस पर अब कुछ भी कहना है मुश्किल है, क्योंकि जिस तस्वीर को Noida International Airport बता कर बीजेपी के नेता शेयर कर रहे थे वह चाइना की निकली।

यहां पर गौर करने वाल बात यह है कि सरकार जिस जमीन पर Noida International Airport बना रही है, उसे किसानों से लिया गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया है कि किसानों को सरकार ने अभी तक मुआवजा भी नहीं दिया है। किसान सरकार को अपनी जमीन और घर देकर खुद तंबू में रहन को मजबूर हैं।

खैर गूगल पर लोग अब असल Noida International Airport  की तस्वीर को खोजने में जुट गए हैं। पर वहां पर कुछ भी उपलब्ध नहीं है। बता दें कि बन रहे एयरपोर्ट पर एक साथ 178 विमान खड़े हो सकेंगे। जेवर एयरपोर्ट 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। हालांकि पहले चरण में इसका निर्माण 1334 हेक्टेयर जमीन पर होगा। फर्स्ट फेज में यहां दो यात्री टर्मिनल और दो रनवे बनाए जाएंगे। बाद में यहां कुल पांच रनवे बनेंगे।

यह भी पढ़ें:

Noida International Airport के बाद यूपी होगा भारत का पहला ऐसा राज्य जहां एक साथ होंगे 5 International Airport

Noida International Airport के शिलान्यास कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, ‘एयरपोर्ट उत्तरी भारत का logistic गेटवे बनेगा’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here