Bhagwa Shawl V/S Hijab: यहां पर लड़कियों के हिजाब का छात्र कर रहे हैं विरोध, स्कूल Uniform के साथ केसरिया गमछा

0
839
Bhagwa Shawl V/S Hijab
Bhagwa Shawl V/S Hijab

Bhagwa Shawl V/S Hijab: कर्नाटक (Karnataka) के उड्डुपी (Udupi) में सरकारी First Grade College में भगवा शॉल V/S हिजाब चल रहा है। यहां पर कुछ छात्रों ने क्लास में हिजाब पहन कर आने वाली लड़कियों के विरोध में भगवा शॉल पहनना शुरू कर दिया है। कर्नाटक के स्कूल और कॉलेज में मामला अब भगवा शॉल बनाम हिजाब हो गया है। छात्रों का कहना है कि जब ये लोग हिजाब पहन कर आ सकती हैं तो हम लोग शॉल क्यों नहीं पहनकर आ सकते हैं। इस लड़ाई में लड़कियां भी शामिल हैं।

Bhagwa Shawl V/S Hijab का चल रहा है गेम

Bhagwa Shawl VS Hijab
Bhagwa Shawl VS Hijab

कर्नाटक के कुंडापुर जूनियर कॉलेज में 28 लड़कियों ने हिजाब पहन रख है। लड़कियां नियमित रूप से हिजाब ही पहन कर आती हैं। उनके विरोध में अब 50 छात्र कंधे पर केसरिया गमछा डालकर आ रहे हैं। विधायक हलदी श्रीनिवास शेट्टी, जो कॉलेज विकास समिति के अध्यक्ष हैं उन्होंने कॉलेज में माता-पिता और अन्य जिम्मेदारों के साथ बैठक की। छात्रों को केवल निर्धारित यूनिफॉर्म में आने को कहा गया है।

बता दें कि छात्रों का कहना है कि क्लास में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं है लेकिन फिर भी ये लड़कियां हिजाब पहन कर बैठती हैं। वहीं इस मामले पर हिजाब पहनने वाली लड़कियों के माता-पिता का कहना है कि उन्हें इस बाबत कोई जानकारी नहीं थी कि क्लास में हिजाब नहीं पहन सकती हैं।

Bhagwa Shawl V/S Hijab पर बीजेपी की बढ़ी चिंता

Bhagwa Shawl VS Hijab
Bhagwa Shawl VS Hijab

हिंदू जागरण वेदिक नेता जगदीश कुक्केहल्ली ने कहा कि हिंदू छात्र भगवा शॉल तब पहनना बंद करेंगे जब मुस्लिम लड़कियां बिना हिजाब के कक्षाओं में आएंगी। अगर मुस्लिम लड़कियां हिजाब पहनना जारी रखती हैं, तो हिंदू छात्र भगवा शॉल में कक्षाओं में भाग लेंगे। शॉल पहनने वाले छात्रों को समझाया बुझाया जा रहा है लेकिन कोई असर नहीं दिख रहा है। Bhagwa Shawl V/S Hijab ही चल रहा है।

छात्र मांग कर रहे हैं कि अगर हिजाब और बुर्का की अनुमति है, तो कक्षाओं में भगवा शॉल भी ले जाने की अनुमति दी जानी चाहिए। 2023 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में बीजेपी की सरकार इस मुद्दे को लेकर संवेदनशीलता दिखा रही है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here