Benefits of Watermelon: तरबूज के बीज हैं गजब के फायदेमंद, वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में हैं कारगर

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद रहता है, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी नही होती है।

0
470
Watermelon
Benefits of Watermelon

Benefits of Watermelon: गर्मियों का सीजन हो और तरबूज की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। तरबूज गर्मियों के सीजन में सबसे ज्यादा खाएं जाने वाले फ्रूट्स में से एक है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद रहता है, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं। इसलिए गर्मियों के सीजन में डॅाक्टर्स भी तरबूज खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है तरबूज के अलावा उसके बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम तरबूज के बीज के फायदे के बारे में ही बात करने जा रहे हैं।

Watermelon बीज के फायदे

आज हम बात करेंगे तरबूज के बीज (watermelon seeds) की जिसको हम फेक देते हैं, जबकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तरबूज के बीज खाने से कई बीमारीयों को दूर भगाया जा सकता है। जैसे- कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, वजन कम करना इत्यादि।

इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार

तरबूज फाइबर से भरपूर होता है इसलिए यह इम्यूनिटी बूस्ट (immune boost) करने में भी मदद करता है। इसे खाने से हमें रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

Watermelon
Watermelon

मांसपेशियों को करता है मजबूत

इम्यूनिटी के साथ-साथ तरबूज खाने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। तरबूज में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन पाया जाता है जो कि मांसपेशियों में होने वाले दर्द में लाभदायक होता है। और अगर आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो इसे आप जरुर खाएं।

वजन करें कंट्रोल
आज के समय में हर कोई वजन बढ़ने परेशान है। ऐसे में लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते है, लेकिन क्या आपको पता है तरबूज खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा भरपूर होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है।

कब्ज से राहत
तरबूज खाने से पेट की सूजन या गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलता है क्योंकि यह हमारे पेट को ठंडा रखता है।

OIP 80

कैसे खाएं बीज ?

सबसे पहले तो तरबूज के बीज को धूप में सूखाकर उसे किसी डिब्बे में रख लें। उसके बाद आप शाम के टाइम स्नैकस में इसे भूनकर खाएं। ऐसा आप रोज करें तभी इसका फायदा होगा।

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में वेलवेटी Fruit Custard देगा ठंडक, घर पर ऐसे कर सकते हैं झटपट तैयार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here