होम देश Air Pollution: SC में आज सुनवाई, दिल्ली-NCR में अगले आदेश तक स्कूल...

Air Pollution: SC में आज सुनवाई, दिल्ली-NCR में अगले आदेश तक स्कूल बंद, दिल्ली का AQI 379

देश की राजधानी में Air Pollution को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने सख्त फैसला सुनाते हुए दिल्ली और NCR के सभी राज्यों को 21 नवंबर तक अपने दफ्तरों में कर्मचारियों की उपस्थिति 50 फीसदी तक करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही दिल्ली-NCR के सभी स्कूल-कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

दिल्ली में खराब होते वायु प्रदुषण की हालत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने जो सख्ती दिखाई है। उसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने मंगलवार को दिल्ली सहित सभी पड़ोसी राज्यों के साथ बैठक करके आपात उपायों को लागू करने की घोषणा की।

दिल्ली-NCR राज्यों के मुख्य सचिव Air Pollution को कम करने के उपायों की निगरानी करेंगे

इस उच्चस्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। NCR के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को वायु प्रदूषण कम करने के उपायों की निगरानी करने की जिम्मेदारी दी गई है।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने विशेषतौर पर दिल्ली-NCR में उद्योगों, निर्माण गतिविधियों, वाहनों, धूल के प्रबंधन जैसे कड़े उपायों के जरिये प्रदूषण के स्तर को कम करने के व्यापक उपायों को शामिल किया है। इसके साथ ही NCR में निजी क्षेत्र को भी सलाह दी गई है कि वह अपने यहां कम से कम 21 नवंबर तक 50 फीसदी कर्मियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दें।

दिल्ली में आज AQI 379 दर्ज किया गया है

केंद्र और दिल्ली सरकार के लगातार प्रयास के बाद भी दिल्ली में आबोहवा की स्थिति लगातार ‘बहुत बुरे’ स्तर पर ही बनी हुई है। आज सवेरे भी दिल्ली का AQI 379 दर्ज किया गया है। दिल्ली में रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े निर्माण को छोड़कर अन्य सभी निर्माण गतिविधियों को 21 नवंबर तक रोकने का आदेश दिया गया है। दिल्ली-NCR में डीजल के 10 वर्ष से अधिक और पेट्रोल के 15 वर्ष से अधिक समय का कोई वाहन नही चलाया जाएगा।

राजधानी में बड़े पैमाने पर एंटी स्मॉग गन और धूल सोखने वाले वाहनों के उपयोग और पानी के छिड़काव के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में जरूरी चीजों की आपूर्ति को छोड़कर अन्य तरह के मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर 21 नवंबर तक रोक दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली के 300 किमी के दायरे में 11 थर्मल प्लांटों में से 6 को 30 नवंबर तक के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: Delhi-NCR Air Pollution को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हुई अहम सुनवाई, 10 पॉइंट्स में जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Vivek Agnihotri ने Yasin Malik की सजा के फैसले पर जताई खुशी, कहा- ” यह सभी कश्मीरी हिन्दुओं के लिए खुशी का पल है”

Vivek Agnihotri: टेरर फंडिंग के मामले में जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को बीते बुधवार यानी 25 मई को पटियाला कोर्ट में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

kia Ev6 इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग शुरू, जल्‍द चार्जिंग, अच्‍छी माइलेज और बेस्‍ट फीचर्स के साथ 2 जून को होगी लॉन्‍च

इस शानदार कार को खरीदना चाहते हैं तो इसकी प्री-बुकिंग 26 मई यानी आज से शुरू हो गई है।

Rajya Sabha Polls: सहयोगियों को साथ में रखने की कवायद; Jayant Chaudhary को राज्यसभा भेजेंगे अखिलेश

Rajya Sabha Polls: राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के अध्यक्ष जयंत चौधरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए सपा और रालोद के संयुक्त उम्मीदवार होंगे। समाजवादी पार्टी (SP) ने गुरुवार, 26 मई को इस बात की घोषणा की।

MBOSE HSSLC Result 2022: Meghalaya बोर्ड के 12वीं के नतीजे जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट

MBOSE HSSLC Result 2022: आज सुबह 10 बजे मेघालय बोर्ड ने अपने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए है। जो छात्र MBOSE HSSLC कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं, वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

एपीएन विशेष

00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here